Model schools to have students undertake labor inquiry-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 16, 2022 3:46 pm
Location
Advertisement

आदर्श स्कूलों में विद्यार्थियों से लेबर का कार्य करवाने की जांच के आदेश

khaskhabar.com : बुधवार, 23 नवम्बर 2016 7:20 PM (IST)
आदर्श स्कूलों में विद्यार्थियों से लेबर का
 कार्य करवाने की जांच के आदेश
फरीदकोट। जिले के गांव मिडडूमान के आदर्श स्कूल के निर्माण के दौरान लेबर से कार्य लेने की बजाए स्कूल में ही पढने वाले बच्चों से लेबर का कार्य लिया गया। जिसकी एचसी अरोड़ा नामक वकील ने पंजाब के प्रमुख सचिव को लिखित शिकायत भेजी थी। प्रमुख सचिव की हिदायतों पर जिला शिक्षा अफसर दविन्द्र रजोरिया तथा एसडीएम हरजीत सिंह ने स्कूल में छापेमारी की थी ओर इस संबंधी विद्यार्थियों, अध्यापकों तथा स्कूल प्रबंधकों से पूछताछ की।

पंजाब में कुल 20 आदर्श स्कूल है जिनमें 70 हजार से ज्यादा बच्चे पढ़ते है। पंजाब सरकार ने 90 प्रतिशत स्कूलों में स्कूली खर्च ,बिजली के बिलों तथा अध्यापकों का वेतन आदि का कोई पुख्ता प्रबंध नही किया गया है। फरीदकोट जिले में तीन आदर्श स्कूल है तथा तीनों स्कूलों की इमारतें अधूरी पड़ी है। स्कूलों के प्रबंधक सुचारू ना होने के कारण यहां पढऩे वाले विद्यार्थियों तथा उनके अभिभावकों काफी परेशान है। पंजाब सरकार ने करीब 3.50 करोड़ रुपए की राशि भेजी है और इतनी ही राशि राशि यह स्कूल चलाने वाली कपंनी भाईवाल सुख सागर वैलफेयर एसोसिएशन की ओर से जमा करवाए जाने थे। स्कूल के निर्माण के दौरान बच्चों से मजदूरी कराई गई।
एसडीएम हरजीत सिंह ने संपर्क करने पर कहा कि प्रशासन इस मामले की जांच कर रहा है,हालांकि स्कूल चलाने व संस्था के संचालक नरेन्द्र सिंह ने स्कूल में बच्चों से कार्य करवाने की खबरों का खंडन किया है। इस संबंध में शिक्षा अधिकारी देवेन्द्र कुमार ने कहा कि शिकायत मिलने के बाद स्कूल में जाकर चैकिंग की गई थी और सरकार को रिपोर्ट बना कर भेज दी गई है।
अक्षय कुमार की फिल्म ने तोड़ी पांच हजार साल पुरानी परंपरा ! SEE PICS

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement