Minister Ratan Lal Kataria said Education is one such capital of life that can solve every problem-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jan 26, 2020 1:50 pm
Location
Advertisement

शिक्षा जीवन की एक ऐसी पूंजी जिससे हर समस्या का हल किया जा सकता है: मंत्री रतन लाल कटारिया

khaskhabar.com : रविवार, 15 दिसम्बर 2019 9:00 PM (IST)
शिक्षा जीवन की एक ऐसी पूंजी जिससे हर समस्या का हल किया जा सकता है: मंत्री रतन लाल कटारिया
चंडीगढ़। केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता व जल शक्ति राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने कहा कि "राष्ट्र के निर्माण में शिक्षा की अहम भूमिका होती है। शिक्षा जीवन की एक ऐसी पूंजी है, जिससे हर समस्या का हल किया जा सकता है।"

वे आज अंबाला शहर के पीकेआर जैन स्नातकोत्तर महाविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस मौके पर उनके साथ अम्बाला शहर के विधायक असीम गोयल भी विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। उन्होंने इस अवसर पर बीएड और एमएड की छात्राओं को डिग्रियां भी वितरित की।

कटारिया ने इस मौके पर छात्राओं को जीवन में आगे बढऩे के लिये प्रोत्साहित किया और कहा कि "जो लक्ष्य उन्होंने जीवन में सोच रखा है, उस पर वह कड़ी मेहनत करके आगे बढ़ें, निश्चय ही उन्हें सफलता मिलेगी।" उन्होंने कहा कि "शिक्षा के बल पर हर क्षेत्र में महिलाएं अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही हैं।"
उन्होंने कहा कि "प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम हरियाणा से शुरू किया था और हरियाणा ने उसमें बेहतर कार्य किया है।" उन्होंने कहा कि "आज हरियाणा में लडक़ा-लडक़ी लिंगानुपात बढकऱ 935 तक पंहुच गया है।" उन्होंने कहा कि "पहली बार भारत की 3 बेटियां लड़ाकू जहाजों की पायलट बनी हैं, अंतरिक्ष या नासा की बात हो या इसरो, डीआरडीओ सहित सभी क्षेत्रों में बेटियों ने अपना परचम लहराया है। दुनिया की मशहूर पत्रिका फोब्र्स ने विश्व की 100 शक्तिशाली महिलाओं में भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण सहित 3 महिलाओं को शामिल किया है जो कि भारत के लिए गौरव की बात है।"

इसके बाद,केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता व जल शक्ति राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार एवं अनुग्रह द्वारा आयोजित व छावनी परिषद अम्बाला एवं सनातन धर्म महाविद्यालय के विशेष सहयोग से सक्रिय एवं स्वस्थ वृद्धावस्था हेतु वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष कार्यक्रम में भी बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।
उन्होंने इस अवसर पर कहा कि "भारत सरकार देश के लगभग साढ़े 10 करोड़ से अधिक वरिष्ठ नागरिकों के हितों की रक्षा के लिए दृढ़ संकल्पित है तथा ऐसे वरिष्ठ नागरिकों के जीवन में जो भी कठिनाई या समस्या आती है उसका समाधान करने के लिए कानून बनाकर समय-समय पर आर्थिक व सामाजिक सहायता प्रदान कर रही है।" इससे पूर्व ,उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष रूप से आयोजित स्वास्थ्यवर्धक सैर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस कार्यक्रम में नगर के लगभग 10 वरिष्ठ नागरिक संगठनों ने अपनी सहभागिता निभाई।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement