Minister Om Prakash Dhankhad flag hoisted in Rewari launch 7 star scheme from haryana -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 26, 2020 4:19 am
Location
Advertisement

रेवाड़ी में मंत्री ओम प्रकाश धनखड ने फहराया झंडा, 7 स्टार योजना लांच

khaskhabar.com : शुक्रवार, 26 जनवरी 2018 5:20 PM (IST)
रेवाड़ी में मंत्री ओम प्रकाश धनखड ने फहराया झंडा, 7 स्टार योजना लांच
रेवाड़ी। हरियाणा प्रदेश भर के गांव में समरसता, सहभागिता, स्वच्छता को बढ़ाने के लिए हरियाणा के पंचायत मंत्री ओम प्रकाश धनखड ने 69वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला रेवाड़ी में आयोजित जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में प्रदेशभर के लिए 7 स्टार योजना लांच की।


पंचायत मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत सभी 7 स्टार पाने वाला गांव ‘रेनबो गांव’ होगा तथा ऐसे गांव को पंचायत विभाग की ओर से विकास कार्यों के लिए विशेष ग्रांट मिलेगी। इस योजना के तहत लिंगानुपात में बराबरी वाले गांव को गुलाबी स्टार, पर्यावरण संरक्षण व पराली न जलाने वाले गांव के लिए ग्रीन स्टार, स्वच्छता के लिए सफेद स्टार, अपराधमुक्त गांव के लिए सेफरोन स्टार, जो गांव ड्राप आऊट नहीं होगा उसे स्काई कलर स्टार, गुड़ गवर्नेस करने वाली पंचायतों को गोल्डन स्टार तथा गांव के विकास में सहभागिता के लिए सिल्वर स्टार दिया जाएगा। इस प्रकार जो गांव ये सभी 7 स्टार प्राप्त कर लेगा वो रेनबो गांव कहलाया जाएगा।


इस योजना के तहत विभाग द्वारा 23 मार्च को विभिन्न स्टार रेटिंग पाने वाले गांवों को सम्मानित किया जाएगा। इस योजना के तहत गांवों को स्टार प्राप्त करने के लिए विभाग की साईट पर ऑनलाईन आवेदन करना होगा, जिसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

पंचायत मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी गांवों में गौरव पट्ट लगाए जाएंगे जिन पर शहीद वीरों, खिलाडिय़ों व दानवीरों के नाम अंकित किए जाएंगे ताकि आने वाली पीढ़ी को इनके बारे में जानकारी मिल सके।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement