Minister Goyal resolved problems of industrialists only on the spot-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 9:35 am
Location
Advertisement

उद्योगपतियों की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया मंत्री गोयल ने

khaskhabar.com : गुरुवार, 01 फ़रवरी 2018 8:51 PM (IST)
उद्योगपतियों की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया मंत्री गोयल ने
सोनीपत। हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने आज सोनीपत में समाधान दिवस में उद्योगपतियों द्वारा प्रस्तुत की गई 33 में से 30 समस्याओं का मौके पर ही समाधान कर दिया। उन्होंने कहा कि औद्योगिक विकास के क्षेत्र में हरियाणा को देश का प्रथम राज्य बनायेंगे। उन्होंने उद्योगपतियों का आह्वान किया कि वे प्रदेश के विकास में सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर साथ दें।उद्योगपतियों की समस्याओं के समाधान के उद्देश्य से आज सोनीपत जिला के एचएसआईआईडीसी परिसर कुंडली में उद्योग विभाग के तत्वावधान में समाधान दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में गोयल ने प्रमुखता के आधार पर समस्याओं का समाधान किया। कार्यक्रम मेंं 24 औद्योगिक एसोसिएशनों ने हिस्सा लिया, जिन्होंने विभिन्न प्रकार की समस्याएं प्रस्तुत की। अधिकांश समस्याओं का समाधान उद्योग मंत्री ने मौके पर ही कर दिया। उन्होंने कहा कि वे खुद चलकर उद्योगपतियों के पास उनकी समस्याओं के समाधान के लिए आये हैं जबकि पूर्व सरकारों में उद्योगपतियों को चंडीगढ़ बुलाया जाता था। भाजपा सरकार ने ऐसे परिवर्तन का दौर चलाया है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी स्वयं को प्रधान सेवक की संज्ञा देते हैं। उन्होंने औद्योगिक एसोसिएशनों के पदाधिकारियों का आह्वान किया कि वे नियमित रूप से बातचीत का दौर जारी रखें। वाणिज्य मंत्री ने कहा कि जब भाजपा सरकार सत्ता में आई तब औद्योगिक विकास के क्षेत्र में हरियाणा को 29वां स्थान था। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल प्रयासों से प्रगति करते हुए प्रदेश 12वें स्थान पर आया और अब चौथे स्थान पर है। हरियाणा को पहले नंबर पर लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा के सत्ता में आने से पूर्व हरियाणा में केवल आठ राष्ट्रीय राजमार्ग थे जबकि अब यह संख्या 20 है। कुंडली-मानेसर-पलवल व कुुंडली-गाजियाबाद-पलवल को प्रमुखता से पूरा कराने के ठोस कदम उठाये गये हैं। उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया में भी हरियाणा को नंबर-1 बनाया जाएगा। इस मौके पर सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि उद्योग मंत्री स्वयं उद्योगपतियों की समस्याओं के निवारण के लिये आये हैं। ऐसा भाजपा सरकार में ही हुआ है।

औद्योगिक क्षेत्र बड़ी में बनेगा फायर स्टेशन: समाधान दिवस के दौरान गोयल ने कहा कि बड़ी औद्योगिक क्षेत्र में 1.8 करोड़ रुपये की लागत से फायर स्टेशन का निर्माण किया जाएगा, जिसके लिए एक एकड़ भूमि चिन्हित की गई है। इसी माह के मध्य में टेंडर निकाला जाएगा। बड़ी औद्योगिक क्षेत्र मेंं ही सीईटीपी को इसी माह में चालू कर दिया जाएगा।

इसी क्षेत्र में डिस्पेंसरी की स्थापना के लिए 2714 स्कवेयर मीटर भूमि चिन्हित की गई है। राई औद्योगिक क्षेत्र में ट्रकों को खड़ा करने के लिए पांच एकड़ भूमि चिन्हित की गई है, जिसका निर्माण 2.9 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। इसके अलावा बिजली सेवा को दुुरुस्त करने के लिए भी कदम उठाये गये हैं। उन्होंने कहा कि बड़ी औद्योगिक क्षेत्र में 220 केवी सब स्टेशन का निर्माण कार्य जून-2018 तक पूरा कर लिया जाएगा। औद्योगिक क्षेत्र कुंडली में बिजली सेवाओं को बेहतरीन बनाने के लिए 29 करोड़ रुपये का एस्टीमेट तैयार किया गया है।

फेज-चार में नया 132 केवी सब स्टेशन स्थापित किया जाएगा। मुरथल औद्योगिक क्षेत्र मेंं 40/50 मेगावॉट एम्पेयर ट्रांसफार्मर को मार्च-2018 मेंं पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा 132 केवी सब स्टेशन में अतिरिक्त रूप से चार करोड़ रुपये की लागत से 132/11 केवी, 16/20 एमवीए ट्रांसफार्मर की सुविधा दी जाएगी। उद्योग मंत्री ने कहा कि बड़ी औद्योगिक क्षेत्र में सात करोड़ रुपये की लागत से सडक़ों की मरम्मत का कार्य पूर्ण किया जाएगा। गे्रटर कुंडली नरेला क्षेत्र की सडक़ों व स्ट्रीट लाइट आदि इन्फ्रास्ट्रक्चर को दुरुस्त करने के लिए 70 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं।

कुंडली औद्योगिक क्षेत्र में सडक़ों के पैच वर्क को पूरा करने के लिए टैंडर आमंत्रित किये गये हैं। इसके अलावा उन्होंने मजदूरों के लिए शौचालय बनवाने की स्वीकृति प्रदान करते हुए कहा कि इनकी देखरेख का कार्य औद्योगिक एसोसिएशन को करना होगा।इस अवसर पर एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक डा. राजाशेखर वुंड्रू, उपायुक्त के. मकरंद पांडुरंग समेत कई अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement