Meeting regarding construction of Mahatma Gandhi Institute and Gandhi Darshan Museum-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 10:14 am
Location
Advertisement

नौजवान पीढ़ी को बापू के आदर्शों और दर्शन को आत्मसात करने की प्रेरणा मिलेगी: डॉ. बी. डी. कल्ला

khaskhabar.com : बुधवार, 19 फ़रवरी 2020 5:55 PM (IST)
नौजवान पीढ़ी को बापू के आदर्शों और दर्शन को आत्मसात करने की प्रेरणा मिलेगी: डॉ. बी. डी. कल्ला
जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के अनुरूप जयपुर में महात्मा गांधी संस्थान की स्थापना के सम्बंध में बुधवार को कला, साहित्य और संस्कृति मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला की अध्यक्षता में शासन सचिवालय में बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक में डॉ. कल्ला ने कहा कि बापू के आदर्शों और जीवन दर्शन को आत्मसात करने के लिए नौजवान पीढ़ी में प्रेरणा पैदा करने और समग्र समाज को उनके विचारों के प्रति जागरूक करने के लिए राजधानी जयपुर में महात्मा गांधी संस्थान और गांधी दर्श म्यूजियम का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए शीघ्र ही भूमि का चिह्नीकरण कर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

कला, साहित्य और संस्कृति मंत्री ने बैठक में मौजूद अधिकारियों और गांधीवादी विचारकों के साथ इस संस्थान के स्वरूप, थीम और इसमें संचालित की जाने वाली गतिविधियों के बारे में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि सभी लोगों से प्राप्त सुझावों को समाहित करते हुए इस संस्थान की स्थापना की दिशा में कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में मुख्य सचिव डी. बी. गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य सचिव, उद्योग सुबोध अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सलाहकार गोविन्द शर्मा, कला, साहित्य एवं संस्कृति विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रेया गुहा, शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ के समन्वयक श्याम सुंदर बिस्सा, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. राकेश बटाब्याल, शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ के उप शासन सचिव ललित भगत, पूर्व महाधिवक्ता जी. एस. बाफना, गांधीवादी विचारक धर्मवीर कटेवा और मनीष शर्मा सहित सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।

बैठक में गांधीवादी विचारकों और अन्य प्रतिभागियों ने महात्मा गांधी संस्थान एवं गांधी दर्शन म्यूजियम के तहत गांधी दर्शन पर विश्व स्तरीय पुस्तकालय, कपड़ा बुनाई केन्द्र, मेडिटेशन सेंटर, क्लास रूम फोर गांधी स्टडीज, प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग केन्द्र, खादी ग्रामोद्योग एवं कुटीर उद्योग तथा युवाओं को स्वावलम्बी बनाने के कोर्सेंज संचालित करने आदि के सम्बंध में अपने सुझाव दिए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement