Meeting held under the chairmanship of Deputy Commissioner Mukesh Kumar Ahuja on polio campaign-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jan 25, 2020 9:46 am
Location
Advertisement

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा की अध्यक्षता में पोलियो अभियान को लेकर बैठक आयोजित

khaskhabar.com : सोमवार, 13 जनवरी 2020 5:04 PM (IST)
उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा की अध्यक्षता में पोलियो अभियान को लेकर बैठक आयोजित
पंचकूला। उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा की अध्यक्षता में 19 से 21 जनवरी तक जिले में पोलियो अभियान को लेकर जिला टास्क फोर्स की लघु-सचिवालय के सभागार में बैठक हुई। ये 3 दिवसीय अभियान दो बूंद जिन्दगी की बच्चों को पोलियो वायरस से बचाने के लिए चलाया जाएगा। हांलाकि भारत पोलियो मुक्त राष्ट्र है। कुछ देशों से पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नाईजीरीया जैसे पडोसी देशों में अत्याधिक पोलियो वायरस होने कारण भारत में भी पोलियो वायरस के संक्रमण का आंदेशा बना रहता है। इसलिए बच्चों को पोलियो की दो बूंद दवा बार-बार पिलानी आवश्यक है।


उन्होंने बताया कि जिले में शून्य से पांच वर्ष तक के लगभग 72537 बच्चों को पोलियों की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। जिनमें 42843 गावं के बच्चों को 29694 शहर के बच्चों को पोलियो दवा पिलाई जाएगी। दो बूंद हर बार पोलियो पर जीत रहे बरकरार अभियान को सफल बनाने के लिए जिले में 513 तय बूथ, 23 मोबाईल टीम और 24 ट्रांजिट टीमे बनाई गई है। इन टीमों मे लगभग 1564 स्वास्थ्य कर्मियों, स्वयं सेवक, आगंनबाड़ी श्रमिक, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा वर्करों द्वारा भाग लेंगें। 348 टीमें गांव के तय बूथों पर और 165 टीमें शहर के लिए पोलियो अभियान में काम करेंगी। 23 मोबाईल टीमों में से 20 गांव में और 3 शहर, 24 ट्रांजिट टीमों में से 13 गांव के लिए और 11 शहर में पोलियो की दवा पिलाएगी।


बैठक में एसडीएम धीरज चहल, सीटीएम सुशील कुमार, डीडीपीओ दमन सिंह, सीएमओ योगेश शर्मा, डाॅ. मीनू, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, सभी उप सिविल सर्जन, संस्था चिकित्सा अधिकारी और अन्य संबंधित विभागो के अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement