Medical institutions should be connected to ICU through virtual means: Yogi-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 30, 2020 1:31 pm
Location
Advertisement

चिकित्सा संस्थानों को वर्चुअल माध्यम से आईसीयू से जोड़ा जाए : योगी

khaskhabar.com : मंगलवार, 29 सितम्बर 2020 6:27 PM (IST)
चिकित्सा संस्थानों को वर्चुअल माध्यम से आईसीयू से जोड़ा जाए : योगी
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केजीएमयू को स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों से तथा एसजीपीआई को चिकित्सा शिक्षा विभाग के अंतर्गत मेडिकल कॉलेजों व चिकित्सा संस्थानों के आईसीयू से वर्चुअल माध्यम से जोड़ा जाए। मुख्यमंत्री योगी यहां मंगलवार को लोक भवन में आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। कहा कि केजीएमयू को स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों से तथा एसजीपीआई को चिकित्सा शिक्षा विभाग के अंतर्गत मेडिकल कॉलेजों व चिकित्सा संस्थानों के आईसीयू के माध्यम से जोड़ा जाए। इससे गंभीर रोगियों को विशेषज्ञ चिकित्सकों के माध्यम से बेहतर इलाज की सुविधा प्राप्त होगी।

योगी ने कहा कि मरीजों को कोई दिक्कत न हो। उन्होंने समस्त कोविड अस्पतालों में दवाई और ऑक्सीजन की सुचारु व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। कोविड-19 के टेस्टिंग कार्य को पूरी क्षमता से संचालित करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि हाई रिस्क ग्रुप के अधिक से अधिक टेस्ट किए जाएं और सर्विलांस सिस्टम को मजबूत किया जाए।

उन्होंने कहा कि टेस्टिंग और सर्विलांस व्यवस्था जितनी सुदृढ़ होगी, कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने में उतनी ही अधिक सफलता मिलेगी।

योगी ने कहा कि ई-संजीवनी एप के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही ओपीडी सुविधा काफी उपयोगी सिद्ध हो रही है। इसके दृष्टिगत ई-संजीवनी एप का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए, जिससे लोग घर पर रहते हुए चिकित्सीय परामर्श प्राप्त कर सकें। उन्होंने चिकित्सकों और पैरामेडिक्स का प्रशिक्षण कार्य निरंतर संचालित करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि जनपद लखनऊ व कानपुर नगर में विशेष ध्यान देते हुए रिकवरी दर को बेहतर बनाया जाए।

--आईएएनएस




ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement