MD NHM conducted surprise inspection of artillery town dispensary-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jan 16, 2019 11:06 pm
Location
Advertisement

एमडी एनएचएम ने तोपखानादेश शहरी डिस्पेंसरी का किया औचक निरीक्षण

khaskhabar.com : गुरुवार, 10 जनवरी 2019 7:33 PM (IST)
एमडी एनएचएम ने तोपखानादेश शहरी डिस्पेंसरी का किया औचक निरीक्षण
जयपुर । प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के विशिष्ट शासन सचिव एवं एनएचएम मिशन निदेशक डाॅ. समित शर्मा ने गुरूवार को सुबह 9 बजकर 10 मिनट पर जयपुर के तोपखानादेश डिस्पेंसरी का आकस्मिक निरीक्षण किया । इस दौरान उन्होंने इस केन्द्र पर प्रभावी स्वास्थ्य सेवाओं के संचालन की सराहना की। उन्होंने बताया कि प्रदेशभर में किये जा रहे औचक स्वास्थ्य केन्द्रों के निरीक्षणों के सकारात्मक परिणाम आने लगे हैं और प्रदेशवासियों को प्रभावी स्वास्थ्य सेवाएं मिलने लगी हैं।
मिशन निदेशक ने बताया कि तोपखानादेश डिस्पेंसरी में निरीक्षण के दौरान डिस्पेंसरी पर पदस्थापित सभी 4 चिकित्सक उपस्थित मिले। उन्होंने बताया कि डिस्पेंसरी में एक्स-रे मशीन कक्ष पिछले 4 वर्षों से नहीं खुलने से यहां आने वाले जरूरतमंद मरीजों को निःशुल्क एक्स-रे की सेवाएं नहीं मिल पायी हैं। उन्होंने मौके पर ही बंद एक्स-रे कक्ष खुलवाया एवं मरीजों को एक्स-रे जांच सेवाएं सुलभ करवाने के निर्देश दिये ।
डाॅ. समित ने बताया कि सभी चिकित्सा संस्थानों पर स्टाॅफ का निर्धारित यूनीफोर्म ना पहनने की प्रवृत्ति को रोकना आवश्यक है। चिकित्सक तो यूनिफोर्म का कार्यस्थल पर उपयोग करने लगे है लेकिन परेशानी यह है कि कुछ सीनीयर लैब टेक्निशियन, नर्सिंग स्टाॅफ इत्यादि निर्धारित यूनिफोर्म, आई-डी कार्ड रखने इत्यादि के निर्देशों की अभी तक पालना नहीं कर रहे हैं। इसकी पालना सुनिश्चित करने के सभी वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये गये हैं। मिशन निदेशक ने बताया कि मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना एवं मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना लोकप्रिय जनकल्याणकारी योजनाएं हैं एवं इनके प्रभावी क्रियान्विती के लिए स्वास्थ्य केन्द्रों में दवाओं व जांच री-जेट्ंस, उपकरणों की उपलब्धता के साथ ही रोगियों को निःशुल्क उपलब्ध करवाने में विशेष गंभीरता बरतने के निर्देश दिये गये हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement