Man declared dead enters coma, spent more than seven hours in mortuary-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 12:45 pm
Location
Advertisement

'मृत' घोषित शख्स कोमा में पहुंचा, सात घंटे से ज्यादा समय मॉर्चुरी में बिताया

khaskhabar.com : मंगलवार, 23 नवम्बर 2021 12:59 PM (IST)
'मृत' घोषित शख्स कोमा में पहुंचा, सात घंटे से ज्यादा समय मॉर्चुरी में बिताया
मेरठ। श्रीकेश कुमार नाम के जिस शख्स को मृत मानकर सात घंटे से अधिक समय तक मॉर्चुरी फ्रीजर में रखा गया था वो अब कोमा में चले गए हैं। 40 वर्षीय श्रीकेश को मेरठ के लाला लाजपत राय मेमोरियल (एलएलआरएम) मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था, जब उसकी भाभी ने उसके शरीर में हलचल देखी और जिला अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा उसे मृत घोषित करने के बाद उसे जीवित पाया गया।

आर.सी. एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल गुप्ता ने कहा कि श्रीकेश कुमार के सिर में खून का थक्का बन गया है और भविष्य में उन्हें सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। मरीज की हालत अभी भी गंभीर है और वह वेंटिलेटर सपोर्ट पर है। हमने उसे नीचे रखा है। फिलहाल उपचार हो रहा है क्योंकि रक्तस्राव विकार के कारण इसे संचालित करना सुरक्षित नहीं है।

दांतो के चिकित्सक और कुमार के बड़े भाई, सत्यानंद गौतम ने कहा कि हम भी इस समय सर्जरी नहीं चाहते हैं क्योंकि अत्यधिक रक्त की कमी के कारण उनका शरीर अभी भी कमजोर है। उन्हें अब तक तीन यूनिट रक्त दिया जा चुका है। उनके महत्वपूर्ण अंग फिलहाल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं और हम सभी उनके ठीक होने की प्रार्थना कर रहे हैं।

परिवार ने अभी तक जिला अस्पताल के कर्मचारियों के खिलाफ लापरवाही के लिए शिकायत दर्ज नहीं की है।

इलेक्ट्रीशियन कुमार को एक तेज रफ्तार मोटरसाइकिल ने टक्कर मार दी थी, जिसके बाद उन्हें 18 नवंबर की रात को जिला अस्पताल ले जाया गया था। डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था।

अगले दिन अस्पताल के कर्मचारियों ने शव को फ्रीजर में रख दिया।

लगभग सात घंटे बाद, जब पुलिस द्वारा शव की पहचान करने और शव परीक्षण के लिए सहमत होने के बाद परिवार के सदस्यों द्वारा हस्ताक्षरित एक 'पंचनामा' दायर किया जाना था, तो कुमार की भाभी मधुबाला ने देखा कि कुमार के शरीर में कुछ हलचल हो रही थी।

वायरल हुए एक वीडियो में बाला को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि वह मरा नहीं है। यह कैसे हुआ? देखिए, वह कुछ कहना चाहता है, वह सांस ले रहा है।

कुमार को इलाज के लिए मेरठ ले जाया गया है।

उनके भाई, सत्यानंद गौतम ने कहा कि जब हम उनका नाम पुकारते हैं, तो वे प्रतिक्रिया देते हैं, जो एक सकारात्मक संकेत है जो दशार्ता है कि उनके मस्तिष्क का कुछ हिस्सा अभी भी प्रतिक्रिया दे रहा है। एकमात्र समस्या यह है कि उन्हें तेज बुखार हो रहा है और हमेशा तेज बुखार रहता है।

मुरादाबाद के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, डॉ शिव सिंह ने कहा था कि यह सस्पेंडिड एनीमेशन का मामला हो सकता है, जहां मृत्यु के बिना कई महत्वपूर्ण अंगों की अस्थायी समाप्ति होती है, जिससे इस तरह की असाधारण स्थिति पैदा हो सकती है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement