Making a boon for wastelands, the states first Solar Irrigation Project Slide 2-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 1, 2022 6:31 am
Location
Advertisement

बंजर जमीनों के लिए वरदान बना प्रदेश का पहला सोलर इरीगेशन प्रोजेक्ट

khaskhabar.com : बुधवार, 01 अगस्त 2018 10:22 PM (IST)
बंजर जमीनों के लिए वरदान बना प्रदेश का पहला सोलर इरीगेशन प्रोजेक्ट
एस.डी.ओ तलवाड़ा केशव कुमार ने बताया कि वे प्रोजेक्ट के शुरु होने से लेकर मुकम्मल होने तक कंडी क्षेत्र के किसानों के साथ जुड़े हुए हैं। उन्होंने बताया कि जल सरंक्षण विभाग की ओर से तीन एकड़ में बने डैमो प्लांट(प्रर्दशनियां) भी लगाए गए हैं, जिससे किसानों को जागरु क किया जा रहा है कि कौन सी सब्जी को ड्रिप सिंचाई सिस्टम की जरु रत है। प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि सोलर पैनल पर 46 मोटरें चल रही हैं। एक मोटर 20 से 25 हार्स पावर की है और मोटर का सामथ्र्य 70 से 75 मीटर की(हैड) है। उन्होंने बताया कि मशीनें चलाने के लिए 3798 सोलर पैनल पंजाब सरकार की ओर से लगाए गए हैं जबकि प्रोजेक्ट को सुचारु ढंग से चलाने के लिए 378 छोटे भागों में बांटा गया है, जिससे 18 डिस्ट्रीब्यूशन पानी की लाइनज जोड़ी गई है। पूरे प्रोजेक्ट का कंट्रोल कंप्यूटर साफ्टवेयर स्काडा, क्लाउड सिस्टम के माध्यम से किया जा रहा है। बड़ी बात यह है कि इस सौर प्रोजेक्ट का कोई बिजली का बिल भी नहीं आ रहा है।
गांव जुगियाल के किसान बलकार सिंह, श्री अरविंद कुमार, कैप्टन मुख्तियार सिंह, गांव घगवाल के किसान अमित राणा व गांव चंदोली देपुर के किसान राकेश कुमार ने बताया कि सरकार की ओर से लगाए गए इस प्रोजेक्ट से वह उन्नत खेती की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि उनको ड्रिप सिस्टम व फव्वारा सिस्टम से पैदा होने वाली सब्जियां आदि की खेती के लिए जागरु क भी किया जा रहा है। पंजाब सरकार के इस बेहतरीन प्रोजेक्ट की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट ने उनकी खेती में नई जान फंूक दी है।

बलकार सिंह ने बताया कि पहले उनको बारिश के पानी पर निर्भर होना पड़ता था, जिससे खर्चा भी पूरा नहीं होता था। उन्होंने प्रदेश सरकार की ओर से लगाए गए इस प्रोजेक्ट की प्रशंसा करते हुए बताया कि वह 14 एकड़ में फव्वारा सिस्टम के माध्यम से खेती कर रहे हैं, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति भी काफी मजबूत हुई है।

ये भी पढ़ें - आपके हाथ में पैसा नहीं रूकता, तो इसे जरूर पढ़े

2/2
Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement