Making a boon for wastelands, the states first Solar Irrigation Project-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 15, 2020 1:32 pm
Location
Advertisement

बंजर जमीनों के लिए वरदान बना प्रदेश का पहला सोलर इरीगेशन प्रोजेक्ट

khaskhabar.com : बुधवार, 01 अगस्त 2018 10:21 PM (IST)
बंजर जमीनों के लिए वरदान बना प्रदेश का पहला सोलर इरीगेशन प्रोजेक्ट
होशियारपुर। पंजाब सरकार की ओर से जहां कंडी इलाके में किसानों को सिंचाई के लिए पानी मुहैया करवाने के लिए कंडी कैनाल का निर्माण करवाया गया है, वहीं सरकार की ओर से गांव जुगियाल में लगा पंजाब का पहला सोलर लिफ्ट इरीगेशन प्रोजेक्ट कंडी क्षेत्र की जमीनों के लिए वरदान साबित हो रहा है। इस प्रोजेक्ट से कंडी इलाके में हरियाली लौट आई है। प्रोजेक्ट के माध्यम से किसान फसली चक्र से निकल कर फसली विभिन्नता को पसंद कर अपनी आय में और वृद्धि कर रहे हैं।
डिप्टी कमिश्रर ईशा कालिया ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से 40.93 करोड़ रु पये की लागत से बनाए गए सोलर लिफ्ट इरीगेशन प्रोजेक्ट(सोलर पावर कम्यूनिटी लिफ्ट एंड माइक्रो इरीगेशन प्रोजेक्ट) के माध्यम से तलवाड़ा व हाजीपुर इलाके के 14 गांवों के 1200 किसानों की करीब 1700 एकड़ (664 हैक्टेयर) जमीन को सिंचाई के लिए पानी मुहैया करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट से उक्त किसानों की ऊंची जमीनों पर ड्रिप व फव्वारा सिंचाई तकनीक से पानी पहुंचाया जा रहा है, जिससे पानी की भी बचत हो रही है। इसके अलावा सरकार के इस बेहतरीन प्रयास से किसान पारंपरिक खेती के स्थान पर फसली विभिन्नता को उत्साहित कर रहे हैं।
डिप्टी कमिश्वर ने बताया कि प्रोजेक्ट का सामथ्र्य कंडी कैनाल के माध्यम से रोजाना15.7 क्यूसिक पानी ड्रिप तकनीक से खिंच कर खेतों में पहुंचाना है। उन्होंने बताया कि सिंचाई के लिए 14 गांवों को जरु रत के मुताबिक 100 प्रतिशत ड्रिप व फव्वारा सिस्टम से पहुंचाया जा रहा है। कंडी क्षेत्र के जो किसान पानी की किल्लत के कारण निराश थे, वह इस प्रोजेक्ट के कारण हल्दी ,अदरक, सरसों, बाग, सब्जियां, दालें, गेहूं, मक्की व लैमन ग्रास आदि की खेती करके खुशहाल व उन्नत खेती की ओर चल पड़े हैं। उक्त खेती के लिए धान के मुकाबले पानी का बहुत कम उपयोग होता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement