Maharana Pratap Jayanti celebrated in Pratapgarh-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 5:25 am
Location
Advertisement

देशप्रेमियों को आज भी प्रेरणा देता है प्रताप का संघर्ष : बदनौर

khaskhabar.com : रविवार, 28 मई 2017 8:31 PM (IST)
देशप्रेमियों को आज भी प्रेरणा देता है प्रताप का संघर्ष : बदनौर
जयपुर/प्रतापगढ़। पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर ने कहा कि महाराणा प्रताप ने अपने सिद्धांतों एवं आदर्शों के लिए संघर्ष कर स्वाधीनता और मातृभूमि प्रेम का एक दृष्टिकोण दिया, जो बाद में भी सदैव अपनी स्वाधीनता की परवाह करने वालों का मागदर्शन करते हुए उन्हें प्रेरणा देता रहा है।
राज्यपाल रविवार को प्रतापगढ़ के मिनी सचिवालय स्थित महाराणा प्रताप स्मारक पर मेवाड़ क्षत्रिय महासभा, नगर परिषद, करणी सेना एवं स्वयंसेवी संस्थाओं, संगठनों के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि पंजाब यूनिवर्सिटी में स्थापित महाराणा प्रताप पीठ के माध्यम से उनके जीवन के बारे में शोध किया जाएगा। उन्होंने प्रतापगढ़ शहर की सफाई व्यवस्था के लिए सभापति कमलेश डोसी की सराहना की।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए पंजाब के विधानसभा अध्यक्ष राणा केपी सिंह ने कहा कि महाराणा प्रताप की जयंती सभी लोगों के लिए महत्वपूर्ण दिन है। उन्होंने बताया कि महाराणा के जीवन, दर्शन और तथ्यों पर रिसर्च के लिए महाराणा प्रताप पीठ की स्थापना की गई है। पंजाब के भी हर छोटे-बड़े गांव में महाराणा प्रताप जयंती श्रद्धा से मनाई जाती है।

मुख्य अतिथि सांसद सीपी जोशी ने कहा कि उन्होंने महाराणा प्रताप पर डाक टिकट के लिए प्रधानमंत्री से अनुरोध किया था। इस पर उन्होंने डाक टिकट जारी करवाया है। अब झाला मान पर भी डाक टिकट के लिए स्वीकृति मिली है। उनकी कोशिश रहेगी कि झाला के बलिदान दिवस 18 जून पर यह टिकट जारी हो। इस मौके पर जैन मुनि सुनील सागर, सभापति कमलेश डोसी, मनोहर सिंह कृष्णावत, अशोक सिंह आदि ने विचार व्यक्त किए।





ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement