Maha: Jilted AIMIM says katti to Raj Thackeray for iftar rebuff!-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:19 pm
Location
Advertisement

महाराष्ट्र: 'इफ्तार' में शामिल नहीं होने पर एआईएमआईएम ने राज ठाकरे से काटी कन्नी!

khaskhabar.com : मंगलवार, 03 मई 2022 6:35 PM (IST)
महाराष्ट्र: 'इफ्तार' में शामिल नहीं होने पर एआईएमआईएम ने राज ठाकरे से काटी कन्नी!
मुंबई । ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने मंगलवार को नाराजगी जताते हुए कहा कि उसने रविवार को 'इफ्तार' में शामिल होने के प्रस्ताव को ठुकराने के बाद महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे से संबंध तोड़ लिए हैं।

औरंगाबाद से एआईएमआईएम के सांसद सैयद इम्तियाज जलील ने कहा कि तीन दिन पहले (1 मई) उस शहर में अपनी रैली से पहले, उन्होंने राज को उस शाम अपने 'इफ्तार' (शाम की नमाज के साथ रमजान का उपवास तोड़ना) में भाग लेने के लिए व्यक्तिगत निमंत्रण दिया था।

उदास जलील ने मंगलवार की सुबह यहां ईद-उल-फितर की नमाज अदा करने के बाद संवाददाताओं से कहा, "हालांकि, उन्होंने हमारे निमंत्रणों का सम्मान नहीं किया.. अब, हम उन्हें दूर से ही 'ईद मुबारक' की शुभकामनाएं देते हैं। हम आज उन्हें अपने स्वादिष्ट 'शीर कोरमा' का स्वाद लेने के लिए आमंत्रित नहीं करेंगे।"

उन्होंने कहा कि राज को इफ्तार के लिए आमंत्रित करना उनकी जनसभा से पहले हिंदू-मुस्लिम भाइयों के बीच सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए था, जिसने 4 मई (आज) तक मस्जिद के लाउडस्पीकरों को हटाने की चेतावनी के साथ अल्पसंख्यकों के बीच भारी आशंका पैदा कर दी थी।

जलील ने कहा, "दुर्भाग्य से, उनकी ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। अगर वह आए होते तो जनता तक बहुत सकारात्मक संदेश जाता। मैंने जिद की थी कि वह हमारे 'इफ्तार' में शामिल हों और सभी इसकी सराहना करते। फिर भी उन्होंने दूरी बनाई।"

एआईएमआईएम सांसद ने स्पष्ट किया कि यह औरंगाबाद पुलिस द्वारा सुरक्षा के अच्छे इंतजाम थे, जिससे मनसे की रैली बिना किसी अप्रिय घटना के शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई।

सांसद ने मुस्कुराते हुए कहा, "हमने अपना कर्तव्य निभाया.. हमने राज ठाकरे की ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाया, लेकिन वह इसके लायक नहीं हैं और उन्होंने अपने भाषण में भी इसे साबित कर दिया।"

उन्होंने कहा कि अब उनके साथ किसी भी तरह की बातचीत का कोई सवाल नहीं है और न ही 'शीर कोरमा' के लिए उन्हें बुलाया जाएगा। जलील ने कहा कि एआईएमआईएम उन्हें दूर से ही 'ईद मुबारक' कहेगी और पार्टी औरंगाबाद पुलिस को उस दिन बेहतरीन सुरक्षा व्यवस्था के लिए बधाई देती है।

बता दें कि हाल ही में अपनी एक रैली में, राज ठाकरे ने चेतावनी जारी की थी कि सभी मस्जिदों से लाउडस्पीकरों को हटा दिया जाना चाहिए, नहीं तो उनके कार्यकर्ता मस्जिदों के सामने ही हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे।

उन्होंने पहले 3 मई (आज) तक की समय सीमा जारी की थी, लेकिन ईद-उल-फितर के मद्देनजर इसे बुधवार (4 मई) तक एक दिन के लिए स्थगित कर दिया था, क्योंकि महा विकास अघाड़ी ने मनसे के अभियान के संभावित प्रभावों का सामना करने के लिए कमर कस ली थी।

अपनी ओर से, राज जोर-शोर से दावा करते रहे हैं कि लाउडस्पीकर विरोधी मामला किसी विशेष समुदाय पर निर्देशित धार्मिक मामला नहीं है, बल्कि एक सामाजिक मुद्दा है जो लंबे समय से लटका हुआ है।

औरंगाबाद पुलिस से तत्काल कदम उठाने और मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने का आह्वान करते हुए उन्होंने चेतावनी दी कि अगर ऐसा नहीं किया गया तो मनसे कार्यकर्ता मस्जिदों से निकलने वाली आवाज से भी तेज आवाज में 'हनुमान चालीसा' का पाठ करेंगे और इसके परिणामों के लिए वह जिम्मेदार नहीं होंगे।

सत्तारूढ़ एमवीए सहयोगी शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-कांग्रेस के नेताओं, समाजवादी पार्टी के अबू आसिम आजमी, स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के राजू शेट्टी, संभाजी ब्रिगेड के प्रवीण गायकवाड़, विदर्भ जन आंदोलन समिति से किशोर तिवारी, वंचित बहुजन अघाड़ी और इंडिया अगेंस्ट करप्शन जैसे नेतागण, पार्टी और संगठनों ने राज की ओर से दिए गए बयान की निंदा की।

हालांकि राज ठाकरे ने सोमवार को अपने कार्यकर्ताओं से यह अपील की थी कि ईद का त्योहार खुशी और सद्भाव से मनाया जाना चाहिए और इसलिए अक्षय तृतीया पर सार्वजनिक तौर पर किसी भी तरह की आरती करने से बचें।

दिलचस्प बात यह है कि राज द्वारा लाउडस्पीकर विरोधी अभियान की घोषणा के बाद, एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने पिछले महीने इस मुद्दे पर अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं पर कोई टिप्पणी करने से रोक लगा दी थी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement