Madhya Pradesh : 6567 people have killed in last six and half month in road accidents-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 21, 2019 3:06 am
Location
Advertisement

MP : साढ़े 6 माह में गई 6567 लोगों की जान, हादसों पर लगाम के लिए यह योजना

khaskhabar.com : गुरुवार, 11 जुलाई 2019 5:19 PM (IST)
MP : साढ़े 6 माह में गई 6567 लोगों की जान, हादसों पर लगाम के लिए यह योजना
भोपाल। मध्यप्रदेश में सडक़ हादसों में होने वाली मौतें पर अंकुश लगाना पुलिस और सडक़ सुरक्षा विभाग के लिए चुनौती बन गया है। बीते साढ़े छह माह में राज्य में सडक़ हादसों में साढ़े छह हजार से ज्यादा लोग काल के गाल में समा गए हैं। इन हादसों को रोकने के लिए पुलिस और सडक़ सुरक्षा विभाग सडक़ों पर स्पीड रडार लगाने की योजना बना रहे हैं।

आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि राज्य में एक दिसंबर 2018 से 12 जून 2019 तक हुए सडक़ हादसों में 6567 लोगों की जान गई है। सबसे ज्यादा मौतें धार जिले में हुई, जहां इस अवधि में 326 मौते हुई हैं। इस तरह राज्य में हर माह एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

राज्य के गृहमंत्री बाला बच्चन भी हादसों में साढ़े छह हजार से ज्यादा लोगों की मौत की बात स्वीकारते हुए कहते हैं कि राज्य में हादसों की बढ़ती संख्या की वजह जनसंख्या और वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी होना है। बच्चन का कहना है कि राज्य सरकार द्वारा आधुनिक तकनीक इंटीग्रेटिड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) और डायल 100 का उपयोग कर सडक़ हादसों की रोकथाम के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

राज्य सडक़ सुरक्षा परिषद के सदस्य सचिव और विशेष पुलिस महानिदेशक पुरुषोत्तम शर्मा ने कहा कि सडक़ दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सडक़ों पर स्पीड रडार लगाए जाएंगे। इतना ही नहीं, ड्रिंक एंड ड्राइव से होने वाली दुर्घटनाओं पर नियंत्रण के लिए 1500 अल्कोहल मीटर खरीदे जा रहे हैं। ये सभी थानों में एक-डेढ़ माह के अंदर उपलब्ध करा दिए जाएंगे। इसमें फूंकने मात्र से वाहन चालक की फोटो सहित ड्रिंक की स्थिति भी तुरंत रिकॉर्ड होगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement