Madhogarh-Mahendergarh-Narnaul-Rewari Heritage Circuit-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 2, 2020 10:33 am
Location
Advertisement

‘माधोगढ़-महेंद्रगढ़-नारनौल-रेवाड़ी हैरिेटेज सर्किट’ बढाएगा हरियाणा में पर्यटन

khaskhabar.com : शुक्रवार, 08 जून 2018 10:19 PM (IST)
‘माधोगढ़-महेंद्रगढ़-नारनौल-रेवाड़ी
 हैरिेटेज सर्किट’ बढाएगा  हरियाणा में पर्यटन
चंडीगढ़। जल्द ही दक्षिणी हरियाणा पर्यटन के क्षेत्र में विकसित होने जा रहा है। हरियाणा सरकार ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। हरियाणा के पर्यटन मंत्री राम बिलास शर्मा 11 जून 2018 को महेंद्रगढ़ जिला के माधोगढ़ किला में ही पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करके एक रोड़-मैप तैयार करेंगे। केंद्र सरकार की ‘स्वदेश दर्शन योजना’ के तहत ‘माधोगढ़-महेंद्रगढ़-नारनौल-रेवाड़ी हैरिेटेज सर्किट’ को पर्यटन के क्षेत्र में विश्वस्तरीय तरीके से विकसित करने के लिए सरकार द्वारा यह कदम उठाया जा रहा है। इस सर्किट को पूरी तरह से तैयार करने पर करीब 100 करोड़ रूपए खर्च होने का अनुमान है। प्रदेश के पर्यटन मंत्री राम बिलास शर्मा भारत के पर्यटन मंत्री डॉ. महेश शर्मा से इस बारे में कई बार दिल्ली में मीटिंग कर चुके हैं।

हरियाणा के पर्यटन मंत्री श्री राम बिलास शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार शुरू से ही दक्षिणी हरियाणा को पर्यटन के क्षेत्र में विकसित करने की सोच रखती है। क्योंकि जहां पर्यटन विकसित होगा उस क्षेत्र का विकास होना लाजिमी है। आस-पास के लोगों को रोजगार मिलेगा।

उन्होंने बताया कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्वदेश दर्शन योजना शुरू की है। इस योजना के अनुसार देश में जो पर्यटन स्थल हैं वहां की सार्वजानिक सुविधाओं एवं पर्यटन एवं पर्यटन से जुड़े पहलुओं पर ध्यान दिया जायेगा। इससे धार्मिक और पर्यटन के लिहाज से महत्वपूर्ण स्थलों को विश्व स्तरीय सुविधाओं से युक्त बनाया जाएगा। इन केंद्रों को बिजली, पानी, सडक़ जैसी मूलभूत सुविधाओं से युक्त करने के साथ ही बेहतर पार्किंग, रहने के लिए अतिथि-गृहों के निर्माण की योजना बनाई गई है। इसके तहत पर्यटन विभाग से जुड़ी सभी मूलभूत आवश्यकताओ की पूर्ति पर ध्यान दिया जायेगा।

पर्यटन मंत्री ने बताया कि ‘माधोगढ़-महेंद्रगढ़-नारनौल-रेवाड़ी हैरिेटेज सर्किट’ पर्यटन के तौर पर पूर्ण रूप से विकसित होने पर दक्षिणी हरियाणा में विकास की रफ्तार बढ़ जाएगी। उन्होंने बताया कि महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी जिलों को तो इस पर्यटन सर्किट का फायदा होगा ही ,साथ में पड़ौस के जिले भिवानी व गुडग़ांव को भी लाभ होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement