Lucknow reports 125 dengue cases in 2 months-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 11:10 am
Location
Advertisement

लखनऊ में 2 महीने में डेंगू के 125 मामले सामने आए

khaskhabar.com : शुक्रवार, 20 सितम्बर 2019 6:42 PM (IST)
लखनऊ में 2 महीने में डेंगू के 125 मामले सामने आए
लखनऊ। लखनऊ में दो महीने में डेंगू (Dengue) के 125 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 13 और मरीजों के परीक्षण सकारात्मक हैं। जिन पीड़ितों के परिणाम सकारात्मक आए हैं उनमें छह महिलाएं शामिल हैं और इनमें से एक महिला की उम्र 82 साल है।

बाकी के सात पुरूष मरीजों में दो नाबालिग हैं, जिनकी उम्र क्रमश: 11 और 15 साल है।

ये मामले विभिन्न इलाकों से सामने आए हैं उनमें गोमती नगर, रूचि खंड, हजरतगंज, तिकरोही, बाजारखाला, सालेह नगर, निल्माथा, इंदिरा नगर, शारदा नगर और राजाजीपुरम शामिल हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, राज्य की राजधानी में अकेले डेंगू बुखार ने 173 लोगों को प्रभावित किया है, जिनमें से सबसे अधिक मामले अगस्त और सितंबर में दर्ज किए गए हैं।

अधिकारियों ने कहा कि मच्छरों के प्रजनन के आधार पर देखा जाए तो अब तक इनमें से 70 प्रतिशत डेजर्ट कूलर में जमे हुए पानी में पाए गए। ऐसे में लोगों को सप्ताह में एकबार कूलर्स की सफाई करनी चाहिए या इसमें मौजूद पानी में मिट्टी का तेल डाल दें ताकि मौजूद लार्वा पनपने न पाए।

बलरामपुर अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने कहा, "कई ऐसे भी मामले हैं जो दर्ज नहीं है क्योंकि लोग वायरल फीवर के लक्षणों को भूल जाते हैं जो कि इस मौसम में बेहद आम है।" (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement