Low water level in Pong Dam, The supply of irrigation water will be closed -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 12:43 pm
Location
Advertisement

पौंग में पानी कम, बंद होगी सिंचाई के पानी की आपूर्ति!

khaskhabar.com : सोमवार, 06 अगस्त 2018 1:01 PM (IST)
पौंग में पानी कम, बंद होगी  सिंचाई के पानी की आपूर्ति!
बीकानेर। हिमाचल-पंजाब में कम बारिश के कारण राजस्थान के किसानों में चिंता है। खाली पड़े पौंग डैम से एक तिहाई राजस्थान चिंतित है। पौंग डैम में वांछित जलस्तर 1390-1395 फीट है, डैम अभी भी करीब 70 फीट तक खाली है। पौंग डैम के घटते जलस्तर ने नहर विभाग की चिंता बढ़ा दी है।

चिंता इतनी बढ़ गई कि तीन राज्यों के सचिव भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड से चर्चा करनी पड़ गई। आनन-फानन में हनुमानगढ़ जोन ने संबंधित क्षेत्रों के विधायकाें, सांसदों और किसान संगठनों को आज बैठक के लिए बुला लिया। ताकि पानी रोकने पर किसी में गलत मैसेज न जाए। जल निर्धारण कमेटी की बैठक में तय होगा कि कितना पानी बंद करना है, कब तक करना है। बैठक में हनुमानगढ़ जोन के मुख्य अभियंता के.एल.जाखड़ पौंग डेम में वर्तमान पानी की स्थिति, पिछले साल पानी की स्थिति, सालभर तक पीने के पानी की जरूरत, बारिश के हालात, मानसून की स्थिति, वर्तमान में और पिछले सालों की पानी की आवक का ब्यौरा रखेंगे।

माना जा रहा है कि नहर अभियंता जनप्रतिनिधियों को इस बात के लिए राजी करेंगे कि पानी की कमी है और आने वाले वक्त में किसानों को सिंचाई का पानी बंद किया जाए ताकि रबी की फसल में तीन समूह के लिए पानी दिया जा सके।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement