Linguistic disturbances in President Trump Hindi tweet, no one understood-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 2:02 pm
Location
Advertisement

नमस्ते ट्रंप : राष्ट्रपति ट्रंप के हिंदी ट्वीट में भाषाई गड़बड़ी, किसी को नहीं आया समझ

khaskhabar.com : सोमवार, 24 फ़रवरी 2020 7:19 PM (IST)
नमस्ते ट्रंप : राष्ट्रपति ट्रंप के हिंदी ट्वीट में भाषाई गड़बड़ी, किसी को नहीं आया समझ
नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को अपने भारत दौरे के दौरान हिंदी भाषा में कई ट्वीट किए। इस दौरान उन्होंने हाल ही में एक ट्वीट किया, जिसमें वाक्य विन्यास गलत था और साथ ही यह स्पष्ट रूप से समझ भी नहीं आ रहा था। इससे ऐसा लग रहा है कि इसे इंटरनेट की सहायता से कंवर्ट किया गया है।

खास बात यह है कि व्हाइट हाउस और प्रेसिडेंट ऑफ यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका (पोटस) के आधिकारिक ट्विटर हैंडलों ने भी इस ट्वीट को रिट्वीट किया है।

ट्वीट इस प्रकार है, "मैं इसी लिए भारत आया हूँ, सद्भावना और प्रेम के साथ ताकि हम अपनी अभिलाषा प्रतीक अपनी सांझेदारी और अविश्वसनीय विस्तार सकें।"

ट्विटर पर इस तरह के अस्पष्ट ट्वीट को देख कई यूजर्स खूब चटखारे लेते दिखाई दिए।

सोमवार की शाम किए गए इस ट्वीट से पहले भी ट्रंप ने हिंदी में तीन अन्य ट्वीट किए थे। उन्होंने इससे पहले किए गए एक ट्वीट में अमेरिका शब्द तीन बार लिखा, मगर तीन में से दो बार एक तरीका अपनाया गया, वहीं तीसरी बार अलग तरीके से अमेरिका लिखा गया।

यह ट्वीट इस प्रकार है, "प्रथम महिला और मैं इस देश के हर नागरिक को एक सन्देश देने के लिए दुनिया का 8000 मील का चक्कर लगा कर यहां आये हैं। अमेरिका भारत को प्रेम करता है - अमेरिका भारत का सम्मान करता है - और अमरीका के लोग हमेशा भारत के लोगों के सच्चे और निष्ठावान दोस्त रहेंगे।"

इस ट्वीट में दो बार 'अमेरिका' जबकि एक बार 'अमरीका' लिखा गया है।

ट्रंप द्वारा किया गया एक अन्य ट्वीट है, "अमेरिका और भारत अपने देशों को मजबूत बनाएँगे, अपने लोगों को सम्पन्न बनाएँगे, बड़े सपने देखने वालों को और बड़ा बनाएँगे और अपना भविष्य पहले से कहीं अधिक उज्जवल बनाएँगे.. और यह तो शुरूआत ही है।"

ट्रंप ने भारत पहुंचने से पहले ही हिंदी में ट्वीट करना शुरू कर दिया था। जब वह अमेरिका से भारत के रास्त में थे, तो उन्होंने पहला हिंदी ट्वीट किया। उन्होंने इस ट्वीट में कहा, "हम भारत आने के लिए तत्पर हैं। हम रास्ते में हैँ, कुछ ही घंटों में हम सबसे मिलेंगे!"

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति हिंदी में ही नहीं, बल्कि अंग्रेजी में भी गलत व्याकरण प्रयोग करने के लिए जाने जाते हैं। एक रिपोर्ट में बताया गया कि जबसे ट्रंप ने राष्ट्रपति का पद संभाला है, तब से वह 188 बार व्याकरण संबंधी गलतियां कर चुके हैं। सीएनएन ने फैक्टबा डॉट एसई के हवाले से बताया कि ट्रंप औसतन हर पांच दिन में ट्विटर पर एक गलती करते हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement