Lack of vaccine in Gurugram affected campaign for people over 18 -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 11:06 am
Location
Advertisement

गुरुग्राम में वैक्सीन की कमी के कारण 18 से ज्यादा उम्र वालों के लिए अभियान प्रभावित

khaskhabar.com : शुक्रवार, 14 मई 2021 3:33 PM (IST)
गुरुग्राम में वैक्सीन की कमी के कारण 18 से ज्यादा उम्र वालों के लिए अभियान प्रभावित
गुरुग्राम । गुरूग्राम में कोविड वैक्सीन की भारी कमी के कारण 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान शुक्रवार को स्थगित कर दिया गया। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक जिला स्वास्थ्य विभाग में खुराक की कमी होने की वजह से ये फैसला करना पड़ा। स्वास्थ्य अधिकारियों ने जानकारी दी कि 45 से ऊपर के लोगों के लिए दूसरी खुराक का टीकाकरण अभियान जारी रहेगा, लेकिन अगर शुक्रवार की रात तक जिले को राज्य सरकार से ताजा स्टॉक नहीं मिला तो इसके भी प्रभावित होने की संभावना है।

1 मई को गुरुग्राम में 18-44 टीकाकरण शुरू हुआ था। 12 मई तक, आयु समूह के 43,992 से अधिक लोगों ने अपने पहले शॉट्स प्राप्त किए। इस श्रेणी में, टीकाकरण के लिए लक्षित जनसंख्या 10 लाख से अधिक है।

18 से अधिक आयु वर्ग के लिए कोविशिल्ड और कोवैक्सीन दोनों स्टॉक गुरुग्राम में खत्म हो गए हैं। इसलिए, शुक्रवार के लिए कोई सत्र की योजना नहीं बनाई गई है। केवल कोविशिल्ड शॉट 45 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को दिए जाएंगे, जो उनके दूसरे शॉट की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

गुरुग्राम के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) वीरेंद्र यादव ने कहा, "अगर जल्द ही खुराक आवंटित नहीं की जाती है, तो 45 से ऊपर के टीकाकरण में भी बाधा आएगी।"

शहर में अधिकांश सत्र स्थल सरकारी सुविधाओं में हैं, जिनमें केवल दो निजी अस्पताल मैक्स और फोर्टिस वर्तमान में टीके लगा रहे हैं। शुक्रवार को ये अस्पताल 18-44 श्रेणी के लोगों को टीके देंगे।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ एमपी सिंह ने कहा, "हमने पहले ही राज्य के स्वास्थ्य विभाग से स्टॉक उपलब्ध कराने की मांग की है, लेकिन यह नहीं कह सकते कि हमें यह खेप कितनी और कब मिलेगी।"

सिंह के मुताबिक, 45 साल से ऊपर की आबादी के लिए करीब 8,000 खुराकें बची हैं।

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों के लिए मुफ्त टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए कोविड -19 टीकों के लिए एक वैश्विक टेंडर जारी करेंगे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement