Kumbh Shahi Snan : 2 Crore Expected To Take Holy Dip On today-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 5:13 pm
Location
Advertisement

कुंभ में आज तीसरा शाही स्नान, श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

khaskhabar.com : रविवार, 10 फ़रवरी 2019 5:45 PM (IST)
कुंभ में आज तीसरा शाही स्नान, श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी
प्रयागराज। कुंभ में आज बसंत पंचमी के मौके पर तीसरा शाही स्नान है। सूर्योदय से पहले ही लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी। आज बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर हो रहे शाही स्नान में कुंभ में करीब दो करोड़ लोगों के पहुंचने का अनुमान है, जिसके देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। कुंभ के तीसरे और अंतिम शाही स्नान के लिए अखाड़े घाटों की ओर निकलना शुरू हो चुके हैं। इससे पहले कुंभ में दो शाही स्नान हो चुके हैं, जो मकर संक्रांति और मौनी अमावस्या के मौके पर हुए थे।

-उदासीन अखाड़े का शाही स्नान सबसे आखिर में होगा। इसमें सबसे पहले श्री पंचायती अखाड़ा नया उदासीन 1.15 बजे, श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन 2.20 बजे और श्री पंचायती अखाड़ा निर्मला 3.40 बजे शाही स्नान किया।

बसंत पंचमी यानी सरस्वती पूजा के दिन संगम में स्नान बहुत ही पुण्यदायी माना जाता है क्योंकि इस दिन संगम में स्नान करने से श्रद्धालुओं पर देवी सरस्वती का कृपा बरसती है। कुंभ के आखिरी शाही स्नान के लिए महानिर्वाणी अखाड़े के साधु-संत संगम के लिए निकल चुके हैं। पूरे जोश और उत्साह के साथ साधु-संत संगम में डुबकी लगाने के लिए जा रहे हैं।

संगम में स्नान के लिए देशभर से श्रद्धालु प्रयागराज पहुंचे हैं जो पूरे उत्साह के साथ संगम तट पर पहुंच रहे हैं। लगातार साधु संतों का काफिला संगम की ओर बढ़ रहा है। जहां साधु संत श्रद्धा और आस्था की डबुकी लगाएंगे। कुंभ में अखाड़ों की भव्यता देखते ही बन रही है। गाजे बाजे के साथ अखाड़े संगम पर स्नान के लिए बढ़ रहे हैं। बसंत पंचमी के मौके पर करीब तीन करोड़ श्रद्धालुओं के संगम में डुबकी लगाने का अनुमान है। देर रात से ही संगम तट पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच चुके हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement