Kulbhushan Jadhav case updates: Claims for ex-Navy officers release outlandish, says Pakistan-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 9:26 am
Location
Advertisement

कुलभूषण केस : ICJ में पाकिस्तान ने भारत पर लगाए गंभीर आरोप

khaskhabar.com : मंगलवार, 19 फ़रवरी 2019 10:09 PM (IST)
कुलभूषण केस : ICJ में पाकिस्तान ने भारत पर लगाए गंभीर आरोप
नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय अदालत (आईसीजे) में भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव केस में दूसरे दिन मंगलवार को करीब भारतीय समयानुसार दोपहर 2.30 बजे सुनवाई शुरू हुई। पाकिस्तान की तरफ से सीनियर वकील खावर कुरैशी अपनी दलीलें रखी।

- भारत यह बताने में विफल रहा है कि जाधव को नकली पासपोर्ट पर 17 बार यात्रा करने की अनुमति क्यों दी गई। भारत ने कभी यह स्थापित नहीं किया कि जाधव एक भारतीय नागरिक हैं। पाकिस्तान ने यह भी कहा कि भारत अफगानिस्तान को आतंकवाद के लिए एक और मोर्चे के रूप में इस्तेमाल कर रहा है।

- कुरैशी ने कहा कि भारत द्वारा जाधव की रिहाई की मांग करना एक 'मामूली' दावा है।

- पाकिस्तान ने कहा, 'भारत ने हमेशा जेनेवा कन्वेंशन के प्रस्तावों का उल्लंघन किया है। 2014 में, हमने आर्मी पब्लिक स्कूल में 140 बच्चों को खो दिया, जो अफगानिस्तान के माध्यम से भारत द्वारा प्रायोजित किया गया था।'

- पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल ने कहा, 'सीमा पार आतंकवाद में 70000 से अधिक पाकिस्तानी जान गंवा चुके हैं। हम भीतर और बाहर आतंकवाद के खतरे से लड़ रहे हैं। जाधव भारत की सैन्य खुफिया शाखा RAW का हिस्सा हैं।'

- इस केस में जब पाकिस्तानी लॉयर अपनी दलीलें रख रहे थे और वह कुलभूषण जाधव के कथित नकली पासपोर्ट रखने और उससे संबंधित अपना पक्ष रहे थे तो वह बेहत तेजी से बोल रहे थे।

इस पर आईसीजे के जजों के पैनल के अध्यक्ष अब्दुल कावी अहमद युसूफ ने उन्हें टोकते हुए कहा कि कृपया धीरे बोलें। इस पर कुरैशी ने उनकी बात मानते हुए अपना पक्ष धीरे-धीरे रखना शुरू किया।

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में सोमवार को कुलभूषण जाधव से संबंधित मामले में भारतीय पक्ष द्वारा अपनी दलीलें पेश किए जाने के बाद अदालत द्वारा सुनवाई मंगलवार तक स्थगित कर दी गई थी। भारत को 20 फरवरी को फिर से अपना रुख पेश करने का मौका दिया जाएगा, जबकि पाकिस्तान 21 फरवरी को मामले में अंतिम दलीलें देगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement