Kovid-19 is taking all precautionary steps for infection control-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 31, 2020 11:12 am
Location
Advertisement

'कोविड-19 संक्रमण नियंत्रण के लिए उठाए जा रहे हैं सभी एहतियाती कदम'

khaskhabar.com : शुक्रवार, 20 मार्च 2020 5:36 PM (IST)
'कोविड-19 संक्रमण नियंत्रण के लिए उठाए जा रहे हैं सभी एहतियाती कदम'
शिमला। प्रदेश सरकार वैश्विक स्तर पर फैली स्वास्थ्य आपदा कोविड-19 के संक्रमण से निपटने के लिए कई एहतियाती कदम उठाकर स्थिति को नियंत्रित करने के लिए व्यापक दिशा-निर्देश जारी कर रही है। एक ओर जहां लोगों को संक्रमण से बचने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, वहीं स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और अस्पतालों को भी उचित दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आरडी धीमान ने शुक्रवार को यहां बताया कि सभी सरकारी अस्पतालों व निजी क्लीनिकों को यह सुनिश्चित बनाने का सुझाव दिया गया है कि एक ही स्थान पर भीड़ एकत्र न हो पाए। खांसी, बुखार, जुकाम अथवा सांस लेने में तकलीफ जैसे रोगी को बैठने के लिए अलग स्थान व अलग समय देने के लिए कहा गया है। यह भी निर्देश दिए गए हैं कि ऐसे रोगियों को मुंह पर मास्क लगाने के लिए कहा जाए। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में सार्वजनिक रूप से प्रयोग होने वाली सतहों जैसे दरवाजे के हैंडल, रेलिंग, स्वागत डैस्क, बैंच, मैटलयुक्त सामग्री व अन्य सामान्य इस्तेमाल वाली वस्तुओं को निर्देशित समयावधि में सेनिटाइज किया जाए।

आरडी धीमान ने कहा कि प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि पिछले 14 दिनों की समयावधि में विदेशों से आए सभी व्यक्तियों को निगरानी में रखा जाएगा। प्रदेश सरकार ने देशी व विदेशी पर्यटकों का हिमाचल में प्रवेश निषेध कर दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के समस्त स्वास्थ्य अधिकारी और स्वास्थ्य कर्मी जनता की सेवा के लिए कर्तव्यनिष्ठा और सेवाभाव से तत्पर हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि कोविड-19 के संक्रमण नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग को अपना सहयोग दें और अनावश्यक रूप से अस्पतालाें में भीड़ एकत्र न करें।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी 10 संदिग्ध व्यक्तियों की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है और इस प्रकार प्रदेश में अभी तक कोविड-19 का कोई भी संक्रमित व्यक्ति नहीं है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement