kota news : ravan of 101 feet will stand Tomorrow, combustion on 19 october-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jan 28, 2020 5:20 pm
Location
Advertisement

कल मैदान में दंभ भरेगा 101 फीट का 10 टन वजनी दशानन, दहन 19 को

khaskhabar.com : बुधवार, 17 अक्टूबर 2018 7:31 PM (IST)
कल मैदान में दंभ भरेगा 101 फीट का 10 टन वजनी दशानन, दहन 19 को
कोटा। नगर निगम कोटा की ओर से आयोजित राष्ट्रीय दशहरा मेला 2018 का रावण के पुतले का दहन इस बार 19 अक्टूबर को मुहूर्त के हिसाब से होगा। गुरुवार को रावण कुनबे सहित मैदान में दंभ भरता दिखाई देने लगेगा। बुधवार देर रात तक रावण दहन स्थल पर 101 फीट के 10 टन वजनी रावण व 55-55 फीट के मेघनाद व कुंभकर्ण के पुतलों को खड़े करने के लिए लकड़ी का पेड़ा बांधने सहित अन्य तैयारियां जोरों पर नजर आईं।

मुख्य मेला अधिकारी व आयुक्त जुगल किशोर मीणा ने बताया कि 19 अक्टूबर की शाम मुहूर्त के हिसाब से रंगीन आतिशबाजी के नजारों के साथ अहंकारी रावण के पुतले का कुनबे सहित दहन होगा। दहन से पहले गढ़ पैलेस से भगवान लक्ष्मीनाराणजी की सवारी शाम 5 बजे रवाना होगी। रावण दहन के दिन सुरक्षा की दृष्टि से निगम प्रशासन ने रावण चौक के आसपास पुख्ता बंदोबस्त किए हैं।

मेला अधिकारी व उपायुक्त श्वेता फगेड़िया ने बताया कि इस बार रावण 101 फीट ऊंचा व 10 टन वजनी होगा। कुंभकर्ण व मेघनाद 55-55 फीट के होंगे। दहन के दौरान दर्शकों को किसी तरह से कोई व्यवधान न पहुंचे इसके लिए रावण के कुनबे के आसपास बेरिकेट्स लगेंगे व सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त रहेंगे।

अतिरिक्त मेला प्रभारी प्रेमशंकर शर्मा ने बताया कि बताया कि फतेहपुर सीकरी के नईम अहमद ने अपने परिवार व टीम के साथ रावण-कुंभकर्ण व मेघनाद के पुतले तैयार कर दिए हैं। इस दफा रावण की ड्रेस का रंग भी बदला है। इस दफा भी रावण तलवार चलाएगा, आंखे टिमटिमाएगा, गर्दन घुमाएगा और अट्टहास करेगा। कुंभकर्ण व मेघनाद भी तलवार घुमाएंगे। माइक सिस्टम के जरिये संचालनकर्ता दहन के दौरान रावण से जुड़ी बाते बताएंगे।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement