kota news : ITI students take oath to vote in Kota-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jan 28, 2020 4:59 pm
Location
Advertisement

आईटीआई के विद्यार्थियों ने ली मतदान की शपथ

khaskhabar.com : गुरुवार, 25 अक्टूबर 2018 11:24 PM (IST)
आईटीआई के विद्यार्थियों ने ली मतदान की शपथ
कोटा। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत गुरुवार को राजकीय आईटीआई कॉलेज में युवाओं को मतदान का महत्व बताते हुए ईवीएम एवं वीवीपैट के बारे में व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्वीप के नोडल अधिकारी एवं सीईओ जिला परिषद बीएम बैरवा ने कहा कि मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदान आवश्यक है। हमारे देश में प्रत्येक युवा को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर अपनी पसंद की सरकार बनाने का हक है। युवा वर्ग इसका महत्व समझते हुए स्वयं भी मतदान करें एवं अपने आसपास लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि भारत देश विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है, जिसमें सभी नागरिकों को बिना किसी भेदभाव के मतदान करने का अधिकार है। चुनाव आयोग द्वारा प्रत्येक नागरिक को मतदाता पहचान पत्र दिया गया है। निर्धारिक आयु पूर्ण करने पर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का प्रावधान किया है। इसका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें तथा अन्य लोगों को मतदान का महत्व भी समझाएं।

उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव आयोग द्वारा प्रदेश में पहली बार विधानसभा आम चुनाव में ईवीएम के साथ वीवीपैट का प्रयोग किया जा रहा है, ताकि मतदाता डाले गए मत का सत्यापन भी कर सकें। इसमें क्रमांक एवं अपनी पसंद के उम्मीदवार का नाम एवं चुनाव चिह्न मत का प्रयोग करते समय स्क्रीन पर दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि संभाग के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले सभी विद्यार्थी मतदान का महत्व बताते हुए आम मतदाताओं को शत प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग मतदाता जागरूकता का संदेश वाहक बनकर कार्य करें, ताकि 7 दिसंबर को प्रत्येक बूथ पर मतदाता निर्भीक होकर शत प्रतिशत मतदान कर सकें।
सचिव स्काउट यज्ञदत्त हाड़ा ने मतदाता जागरूकता के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि सभी युवा अपना अमूल्य योगदान देकर मतदान के लिए आमजन को प्रेरित करें। उन्होंने मतदाता सूची में नाम जुड़वाने एवं नाम शुद्धिकरण के बारे में जानकारी देते हुए आयु पूर्ण करने पर मतदाता बनने का आह्वान किया।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement