kota news : Governor Kalyan Singh gave three suggestions about agriculture development-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:57 am
Location
Advertisement

राज्यपाल कल्याण सिंह ने बताई कृषि विकास की ये तीन बातें... आप भी पढ़ें

khaskhabar.com : बुधवार, 26 सितम्बर 2018 7:34 PM (IST)
राज्यपाल कल्याण सिंह ने बताई कृषि विकास की ये तीन बातें... आप भी पढ़ें
कोटा/जयपुर। राजस्थान के राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह ने कृषि से जुड़े वैज्ञानिकों, प्राध्यापकों और छात्र-छात्राओं को कृषि विकास की तीन महत्वपूर्ण बातें बताई हैं।
सिंह ने कहा है कि स्थान विशेष की कृषि रणनीति बनाए, कृषि विपणन का ढांचा मजबूत करें और कृषि योजनाओं को किसानों तक पहुंचाएं। राज्यपाल सिंह ने कोटा में लहसुन की फसल प्रचुरता से होने पर किसानों को पर्याप्त सुविधाएं दिए जाने के लिए विश्वविद्यालय को विशेष कार्ययोजना बनाए जाने के निर्देश दिए हैं।
राज्यपाल एवं कुलाधिपति सिंह ने कोटा के कृषि विश्वविद्यालय के दूसरे दीक्षांत समारोह पर छात्र-छात्राओं व उनके अभिभावकगण और विश्वविद्यालय के कृषि विशेषज्ञों, अधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। दीक्षांत समारोह में भेजे शुभकामना संदेश में सिंह ने कहा है कि राष्ट्रीय और प्रादेशिक स्तर के कृषि के विविध आयामों का कृषि विश्वविद्यालय अध्ययन और शोध करें।

भविष्य के अनुरूप कृषि कार्य योजना तैयार करें
कुलाधिपति कल्याण सिंह ने कहा है कि कृषि विश्वविद्यालय जिस स्थान विशेष पर स्थापित हैं, वहां के कृषि विषयक वातावरण से अपने को जोड़ें। स्थानीय कृषि समस्याओं को समझें और उनके समाधान का रास्ता सुझाएं। उन्होंने कहा कि कोटा क्षेत्र में इस वर्ष लहसुन की फसल का बंपर उत्पादन हुआ, परन्तु मार्केटिंग की समस्या रही। भण्डारण, खरीद और उचित मूल्य के लिए किसानों को जूझना पड़ा। सिंह ने लहसुन की फसल के भण्डारण की तकनीक खोजने और लहसुन आधारित कुटीर उद्योगों की स्थापना की सम्भावनाएं तलाशने की भी आवश्यकता प्रतिपादित की है। कुलाधिपति सिंह ने कृषि विश्वविद्यालयों को भविष्य के लिए योजना तैयार करने को कहा है।

किसानों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाएं


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement