kota news : Elections to be conducted with fair and transparency with the team spirit : Anand Kumar-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 26, 2019 4:37 pm
Location
Advertisement

अधिकारी टीम भावना के साथ निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से कराएं चुनाव : आनंद कुमार

khaskhabar.com : शुक्रवार, 26 अक्टूबर 2018 6:15 PM (IST)
अधिकारी टीम भावना के साथ निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से कराएं चुनाव : आनंद कुमार
कोटा। विधानसभा आम चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण कराने के लिए अधिकारी टीम भावना के साथ कार्य करें। आम मतदाता भयमुक्त होकर मतदान कर सकें, इसके लिए आवश्यक कदम उठाने होंगे। इसके अलावा मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाएं समय पर तैयार करनी होंगी। ये निर्देश मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने शुक्रवार को कोटा के टैगोर सभागार में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा बैठक में उपस्थित संभाग के अधिकारियों को दिए।
उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान दिए गए दायित्व समय पर पूरे किए जाएं। चुनाव आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुरूप सभी तैयारियां निर्धारित समय पर गुणवत्ता के साथ पूरी करें। इस बार चुनाव आयोग की थीम प्रत्येक दिव्यांग को मताधिकार के लिए जागरूक कर उन्हें आवश्यक सुविधाएं प्रदान कर मतदान पहुंचाने की है। इसके लिए सभी निर्वाचन अधिकारी मतदान केन्द्रों पर आवश्यक सुविधाएं समय पर तैयार करते हुए दिव्यांगजनों को सूचीबद्ध करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर हेल्प डेस्क बनवाकर एनसीसी, स्काउट एवं पुलिस कैडेट के विद्यार्थियों को चिन्हित कर मतदाताओं की सहायता के लिए उपलब्ध रखना सुनिश्चित करें। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर आम मतदाताओं के लिए छाया-पानी एवं बैठक की व्यवस्था करने, मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त रोशनी के लिए अस्थायी विद्युत कनेक्शन कराने, वेबकास्टिंग कराए जाने वाले मतदान केन्द्रों को चिन्हित करने के निर्देश दिए।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता की पालना में किसी तरह की ढिलाई नहीं बरती जाए। आवश्यक स्थानों पर चैकपोस्ट लगाकर चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना के लिए एसएसटी, वीएसटी को भी लगातार सक्रिय रखा जाए। उन्होंने कहा कि संवेदनशील, अतिसंवेदनशील एवं भयग्रस्त मतदान केन्द्रों को चिन्हित कर वहां पर अतिरिक्त जाब्ता लगाने का प्लान तैयार करने एवं फ्लैगमार्च के साथ चौपाल आयोजित कर आम मतदाताओं को भयमुक्त होकर मतदान करने की बात कही। उन्होंने प्रत्येक मतदान केन्द्रवार संचार का प्लान बनाकर सोशल मीडिया के माध्यम से आम मतदाताओं तक पहुंच बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को चिन्हित कर पाबंद करने की कार्रवाई के साथ संबंधित क्षेत्रों में समय-समय पर फ्लैगमार्च भी करें।

संभागीय आयुक्त के.सी.वर्मा ने सभी जिलों में चुनाव आयोग के निर्देशों की अक्षरश: पालना करते हुए सभी तैयारियां निर्धारित समय में पूरी करने के लिए प्लान बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए। पुलिस महानिरीक्षक कोटा रेंज आनंद श्रीवास्तव ने कहा कि आम मतदाता भयमुक्त होकर अपने मत का प्रयोग करें, आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को पाबंद करने एवं चैकपोस्ट लगाकर अवैध गतिविधियों पर पूरी तरह से अंकुश लगाना सुनिश्चित करें।

नवाचार अपनाएं


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement