Knowledge of government schemes given through street plays in Dodara and Kanoul-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 25, 2020 11:20 am
Location
Advertisement

दोदरा और कनौल में नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से दी सरकारी योजनाओं की जानकारी

khaskhabar.com : शुक्रवार, 17 जनवरी 2020 4:20 PM (IST)
दोदरा और कनौल में नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से दी सरकारी योजनाओं की जानकारी
धर्मशाला। सरकार द्वारा चलाई जा रही अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी हेतु शुक्रवार को सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों ने ग्राम पंचायत दोदरा और कनौल में गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किए। नुक्कड़ नाटक का संचालन करते हुए नटराज कला मंच नादौन के कलाकारों ने सरकार द्वारा किए जा रहे लोकहित के कार्य का मंचन किया। इस अवसर पर कलाकारों द्वारा विशेष प्रचार अभिायान के तहत सरकार की दो वर्ष की जनकल्यानकारी योजनाओं का गीत-संगीत व लघु नाटक के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया गया।

इस अवसर पर नटराज कला मंच के प्रधान राजीव जस्सल ने जानकारी देते हुए बताया कि इन लघु नाटकों के माध्यम से जनता को बताया कि बेटी है अनमोल योजना के तहत बी.पी.एल परिवार में जन्म लेने वाली कन्या की सहायता राशि बढ़ाकर 12000 की गई, मुख्यमंत्री कन्यादान योेजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि को 40000 से बढ़ाकर 51000 किया गया, हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के तहत सरकार द्वारा हर घर में रसोई गैस पहुंचाया गया, अटल वर्दी योजना द्वारा समार्ट वर्दी के दो-दो जोड़े व स्कूल बैग विद्यार्थियों को दिए गए, हिमकेयर योजना द्वारा पांच लाख रुपए तक का निःशुल्क इलाज का प्रावधान, मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत किसानों को सौर बोर्ड लगाने के लिए 85 प्रतिशत उपदान किया गया, जन मंच के माध्यम से मौके पर ही लोगों की समस्याओं का निपटाया, भवन निर्माण योजना के अन्तर्गत गरीब परिवारों को 130000 रुपए राशि देने का प्रावधान किया गया, जैसी अनेक जनकल्यानकारी योजनाओं से ग्रामवासियों का अवगत करवाया।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत दोदरा के प्रधान आशा रानी, वार्ड पंच चेंचला देवी, विना देवी, सरोज कुमारी व ग्राम पंचायत कनौल के उपप्रधान कर्मचन्द उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement