Know 45 major contributions of people to help fight the corona virus crisis-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 4, 2020 3:55 am
Location
Advertisement

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए इनका रहा ये प्रमुख योगदान..

khaskhabar.com : शनिवार, 28 मार्च 2020 2:13 PM (IST)
कोरोना वायरस से लड़ने के लिए इनका रहा ये प्रमुख योगदान..
कोरोनावायरस COVID-19 पॉजिटिव मामलों में 800 की संख्या पार कर गई है को मरने वालों की संख्या 20 हो गई है। हालांकि, केंद्र सरकार ने लोगों को आश्वस्त किया है कि देश में सकारात्मक मामलों का आंकड़ा "अपेक्षाकृत स्थिर" है। दुनिया भर के 500,000 से अधिक लोगों को अभी तक कोरोनावायरस पॉजिटिव है। विशेषज्ञों ने लोगों को घर पर रहने, सड़कों पर निकलने से मना किया है ।

देश में कोरोना संकट को देखते हुए सरकार ,समाजिक संघटन और लोगों ने कोरोनोवायरस से लड़ने में मदद को आगे आएं हैं उनके योगदान की सूची यहां दी गई है।

1. गरीब लोगों की जरूरतों को कम करने में मदद करने के उद्देश्य से, केंद्र सरकार ने 1.70 लाख करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की है। केंद्र सरकार ने कहा है कि 17 राज्यों ने अस्पतालों को समर्पित कोरोनावायरस उपचार सुविधाओं में बदलना शुरू कर दिया है।

2.भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो दर में 75 आधार अंकों की कटौती करने की घोषणा की है और यह है कि रिवर्स रेपो दर में 90 आधार अंकों की गिरावट से कोरोनोवायरस संकट से निपटने में मदद मिलेगी। दास ने यह भी घोषणा की कि बैंक और एनबीएफसी ऋणों पर 3 महीने की रोक लगा सकते हैं।

3 .श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कोविद -19 से लड़ने के लिए अपने एक महीने के वेतन को प्रधानमंत्री राहत कोष में दान करने का संकल्प लिया है।

4 .कैबिनेट सचिव ने सभी राज्यों को सूचित किया कि 18 जनवरी से 23 मार्च के बीच 15 लाख अंतर्राष्ट्रीय यात्री भारत आए। इन सभी की निगरानी की आवश्यकता है।

5 .भारतीय रिज़र्व बैंक ने 27 मार्च को उन उपायों की घोषणा की, जो अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए बैंकिंग प्रणाली में 3.7 लाख करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश करेंगे, लेकिन पूंजी बाजार को खुश करने में निर्णय विफल रहे।

6 .दिल्ली सरकार द्वारा चलाए जा रहे रैन बसेरों ने देश भर में तालाबंदी के बाद शहर में फंसे सैकड़ों दिहाड़ी मजदूरों को भोजन और आवास उपलब्ध कराया है।

7 .श्री साईबाबा संस्थान ट्रस्ट, शिरडी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री राहत कोष में 51 करोड़ रुपये का दान दिया है।

9 . दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 325 दिल्ली स्कूलों में दोपहर के भोजन, रात के खाने की व्यवस्था की गई है। इन सभी स्कूलों में लगभग 500 लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इस तरह की सेवाओं में सामाजिक गड़बड़ी को ध्यान में रखा जाएगा।" , "

10. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज देशव्यापी तालाबंदी से प्रभावित जरूरतमंद लोगों के लिए अपने स्कूलों को अस्थायी रसोई में बदलने की घोषणा की। केजरीवाल ने कहा, "दिल्ली सरकार एक दिन में 4 लाख गरीबों को खाना खिलाएगी।"

11. भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) ने कहा है कि वह सूक्ष्म और लघु उद्यमों (MSE) को 50 लाख रुपये तक के ऋण प्रदान करेगा जो कोरोनवायरस से लड़ने के लिए चिकित्सा आपूर्ति का निर्माण कर रहे हैं। कोरोनोवायरस स्कीम के खिलाफ इमरजेंसी (एसएएफई) की प्रतिक्रिया के लिए सिडबी सहायता 5 प्रतिशत की निश्चित ब्याज दर पर एमएसई को ऋण प्रदान करेगी और अधिकतम ऋण चुकौती की अवधि पांच साल होगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/7
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement