Kiran made publications in Rajmands-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 10:11 am
Location
Advertisement

किरण ने राजसमन्द के ग्राम्यांचलाेंं में लोकार्पण-शिलान्यास किए

khaskhabar.com : सोमवार, 09 अप्रैल 2018 10:52 PM (IST)
किरण ने राजसमन्द के ग्राम्यांचलाेंं में लोकार्पण-शिलान्यास किए
राजसमंद । उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने सोमवार को राजसमन्द विधानसभा क्षेत्र अन्तर्गत सुन्दरचा ग्राम पंचायत के देवथड़ी, डिप्टीखेड़ा, डिप्टी, सुन्दरचा आदि गांवों का दौरा किया और सघन जनसम्पर्क करते हुए विभिन्न लोकार्पण व शिलान्यास किए तथा जगह-जगह ग्रामवासियों के समूहों के साथ चर्चा करते हुए समस्याओं की टोह ली। ग्रामीणों ने उच्च शिक्षा मंत्री का सभी स्थानों पर भव्य स्वागत किया।
उच्च शिक्षा मंत्री ने ग्रामीणों को विकास कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि हरेक ग्राम पंचायत में सरकार ने लाखों-करोड़ों के काम कराए हैं जिनकी वजह से आज गांवों का स्वरूप बदला-बदला सा नज़र आ रहा है और ग्रामीण विकास अब साफ तौर पर नज़र भी आने लगा है।
उन्होंने कहा कि सरकार ने ग्रामीणों की भलाई और गांवों के समग्र विकास के लिए ढेरों योजनाओं और कार्यक्रमों को चला रखा है। इसके अलावा कई सारी परियोजनाएं और अभियान भी चल रहे हैं। और इन सभी का उद्देश्य आम इंसान के जीवनस्तर को ऊँचा उठाना, सभी के लिए जरूरी सुख-सुविधाओं और सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करना तथा आंचलिक विकास को उत्तरोत्तर मजबूती देना है और इस मामले में वर्तमान सरकार का कोई सानी नहीं है। ग्रामीणों का स्पष्ट मानना है कि यह सरकार ही है जो हमारी अपनी सरकार है जो किसानों, महिलाओं और सभी के लिए बहुत कुछ कर रही है।
श्रीमती माहेश्वरी ने कहा कि आज राजस्थान में गांव-गांव और ढांणी-ढांणी जितना विकास हुआ है और हो रहा है उतना पहले के दशकों तक में नहीं हुआ और इस बात को ग्रामीण मन से स्वीकारते भी हैं, सरकार की तारीफ भी करते हैं।
उच्च शिक्षा मंत्री ने सुन्दरचा में पाईप लाईन विस्तार कार्य, टुकड़ा खुर्द में पेयजल टंकी, डिप्टीखेड़ा में माताजी के मन्दिर से नारा बा की भागल तक सीसी सड़क और नाली निर्माण कार्य आदि के लोकार्पण किए तथा टुकड़ा खुर्द में सीसी रोड का शिलान्यास किया।
इस दौरान उप जिला प्रमुख सफलता गुर्जर, राजसमन्द पंचायत समिति की प्रधान रीना कुमावत, उप प्रधान भरत पालीवाल, समाजसेवी गणेश पालीवाल, भगवतीप्रसाद पालीवाल, लक्ष्मीबाई बागोरा सहित क्षेत्र के जन प्रतिनिधिगण एवं जागरुक समाजसेवी साथ रहे।
उच्च शिक्षा मंत्री ने ग्रामीण अंचलों में जगह-जगह ग्रामीणों की चौपाल ली और उनसे गांवों के सम सामयिक हालातों, विकास कार्यों, सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन आदि के बारे में चर्चा करने के साथ ही ग्रामीणों की समस्याओं को भी सुना तथा कई समस्याओं के हाथों-हाथ समाधान की कार्यवाही भी की।
टुकड़ा खुर्द में सामुदायिक भवन एवं एक ट्यूबवैल, डिप्टी में सामुदायिक भवन, डिप्टी खेड़ा गांव में गाजर माता धाम, डिप्टीखेड़ा चौराहे तथा निचली पाड़ा में भैरूजी मन्दिर के पास सामुदायिक भवन, नारा बा की भागल, डिप्टी खेड़ा में देवनारायण मन्दिर के पास सामुदायिक भवन, बीड़ा की भागल में सामुदायिक भवन, देवथड़ी में भील बस्ती और सालवी बस्ती में सामुदायिक भवन, डिप्टी के जोगलाई तालाब की मरम्मत एवं जीर्णोद्धार का काम मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में जल संसाधन विभाग के माध्यम से कराने, जोगलाई तालाब पर बिजली लाईन शिफ्टिंग, डिप्टी में चौराहे से स्कूल तक और स्कूल से मन्दिर तक सीसी सड़क मय नाली निर्माण, देवथड़ी से श्मशान घाट होकर मुख्य मार्ग तक सीसी सड़क निर्माण, दोवड़ा गांव में सीसी सड़क निर्माण और तीन हैण्डपंप स्थापित करने तथा रामस्नेही रामद्वारा के पास सामुदायिक भवन बनाने आदि की घोषणाएं की।
उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी द्वारा की गई इन घोषणाओं को लेकर क्षेत्रवासी प्रफुल्लित हो उठे और उन्होंने मंत्री के कार्यक्रम में बार-बार करतल ध्वनि करते हुए स्वागत किया तथा आभार भी जताया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement