Khattar celebrates PM Modis birthday as Sanitary Day-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 4:39 pm
Location
Advertisement

पीएम मोदी का जन्मदिन स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया खट्‌टर ने

khaskhabar.com : सोमवार, 17 सितम्बर 2018 10:23 PM (IST)
पीएम मोदी का जन्मदिन स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया खट्‌टर ने
करनाल। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज स्वच्छता ही सेवा के पखवाड़े को लेकर करनाल में बांसो गेट वाल्मीकि बस्ती में स्वच्छता कर्मियों व आम लोगों के साथ मिलकर सफाई अभियान चलाया और स्वयं झाडू लेकर श्रमदान किया तथा लोगो को स्वच्छता का संदेश दिया।


इस मौके पर उन्होंने आहवान किया कि स्वच्छता पवित्र कार्य है,सुंदर भारत-स्वच्छ भारत बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति अपने आसपास के क्षेत्र को साफ-सुथरा रखना सुनिश्चित करें और स्वच्छता को अपने जीवन का हिस्सा बनाए ताकि देश ही नहीं, देश से बाहर भी हमारी छवि स्वच्छ राष्ट्रï के रूप में दिखाई दे। इससे पूर्व उन्होंने बांसो गेट स्थित महर्षि वाल्मीकि मन्दिर में, भगवान वाल्मीकि की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर नत मस्तक हुए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत आंदोलन की चौथी सालगिरह पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक बार फिर स्वच्छता अभियान को पूरी तैयारी के साथ नई गति दी है। इसके तहत महात्मा गांधी की 150वीं सालगिरह को मनाने की शुरूआत 15 सितम्बर से हो चुकी है और यह आगामी 2 अक्तूबर तक चलेगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता पखवाड़े के दौरान अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में प्रदेश के जनप्रतिधि की उपस्थिति रहेगी। स्कूलों में भी विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया जाएगा। इस प्रकार देश के करीब 20 करोड़ लोगों को स्वच्छता ही सेवा जन आंदोलन का भागीदार बनाया जाएगा।
उन्होंने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि हरियाणा में स्वच्छ भारत अभियान को लेकर सफलतापूर्वक कार्य किया जा रहा है। प्रदेश का ग्रामीण व शहरी क्षेत्र ओडीएफ हो चुका है, अब पूरे प्रदेश को स्वच्छ बनाने की दिशा में कार्य चल रहा है। उन्होने कहा कि स्वच्छता केवल कानून बनाने से ही नहीं आएगी, इसके लिए लोगों की सोच में परिवर्तन जरूरी है। लोगों को स्वेच्छिक भावना से साफ-सफाई करने और उसे रखने के लिए तत्पर रहना चाहिए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement