Kat urges PM to intervene to investigate Amazon and Flipkart business model-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 6:36 pm
Location
Advertisement

कैट ने अमेजन एवं फ्लिपकार्ट के बिजनेस मॉडल की जांच के लिए प्रधानमंत्री से हस्तक्षेप का आग्रह किया

khaskhabar.com : बुधवार, 30 अक्टूबर 2019 5:20 PM (IST)
कैट ने अमेजन एवं फ्लिपकार्ट के बिजनेस मॉडल की जांच के लिए प्रधानमंत्री से हस्तक्षेप का आग्रह किया
शिमला। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट ) ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अमेजन एवं फ्लिपकार्ट और अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों की अनैतिक व्यावसायिक मॉडल के मुद्दे पर उनके हस्तक्षेप का आग्रह करते हुआ कहा की ये दोनों कंपनियां हर कीमत पर देश के रिटेल व्यापार को खत्म करना चाहती हैं और इसलिए लगातार लागत से भी कम मूल्य पर माल बेचना और भारी डिस्काउंट देकर सरकार की एफडीआई नीति का खुला उल्लंघन कर रही है।

प्रधानमंत्री मोदी को आज भेजे एक पत्र में कैट ने कई एफडीआई प्राप्त ई कॉमर्स कंपनियों खास तौर पर अमेजन एवं फ्लिपकार्ट की ओर दिलाते हुए कहा की ये दोनों कंपनियां सरकार की एफडीआई नीति, 2018 के प्रेस नोट नंबर 2 का स्पष्ट और खुले तौर पर उल्लंघन कर रही हैं जिससे देश हर के व्यापारियों का व्यापार बुरी तरह प्रभावित हो रहा है और असमान प्रतिस्पर्धा के कारण व्यापारी उनके सामने टिक नहीं रहे हैं।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने दोनों कंपनियों के व्यापार मॉडल पर कड़ी आपत्ति दर्ज़ करते हुए कहा कि व्यापार का एक बुनियादी सिद्धांत है कि व्यापार में लगातार नुक्सान सहने वाला बाजार में लम्बे समय तक नहीं रह सकता जबकि आश्चर्य की बात है की ये दोनों कम्पनिया विगत अनेक वर्षों से प्रतिवर्ष हजारों करोड़ रुपये का घाटा उठा रही हैं और फिर भी बाज़ार में तिकी ही नहीं है बल्कि हर वर्ष अनेक प्रकार की बड़ी सेल भी आयोजित करती हैं।

उन्होंने आगे कहा कि नवीनतम जानकारी के अनुसार, अमेज़ॅन ने वर्ष 2018-19 में अपनी विभिन्न इकाइयों में 7000 करोड़ रुपये से अधिक का घाटा दर्ज किया है, जबकि उसके राजस्व में 54% की वृद्धि हुई है। दूसरी ओर फ्लिपकार्ट ने वर्ष 2018 -19 में 5459 करोड़ रुपये का नुकसान दर्ज किया जबकि उसके संयुक्त राजस्व में 44% की वृद्धि हुई। यह एक अनूठा मामला है जहां हर साल बिक्री में आश्चर्यजनक रूप से वृद्धि हो रही है, लेकिन इसके साथ ही दोनों कंपनियों के मामले में नुकसान भी काफी हद तक हो रहा है।

भरतिया और खंडेलवाल दोनों ने अफ़सोस जाहिर करते हुए कहा कि यदि देश में किसी भी व्यापारी के साथ ऐसा होता तो कर विभाग तुरंत हरकत में आ जाता है और जांच शुरू कर देता जबकि अमेज़न और फ्लिपकार्ट के मामले में कर विभागों ने अब तक इस मामले का कोई संज्ञान ही नहीं लिया जिससे स्पष्ट होता है की विहग भेदभाव पूर्ण नीति अपना रहा है। कैट ने आरोप लगाया है कि इन पोर्टलों पर जीएसटी और आयकर की देयता को कम करने और देयता से बचने के लिए प्रथम दृष्टि में यह आरोप साबित होता है पर पिछले पांच वर्षों से किसी भी कर विभाग ने कभी भी इस तरह के भारी चूक का संज्ञान नहीं लिया है।

दोनों व्यापारी नेताओं ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा की बाजार में इन कंपनियों के पक्ष में व्यापारिक वातावरण बनाने में इन दोनों कंपनियों, ब्रांड कंपनियों एवं अनेक बैंकों की अनैतिक साथ गाँठ है। ब्रांड ई कंपनियों को बाजार से इतर अपने सामान पर बड़ा और भारी डिस्काउंट देते हैं जबकि बैंक अनेक तरह के कैश बैक एवं अन्य स्कीमों को केवल ई कॉमर्स कंपनियों को ही देते हैं।

भरतिया और खंडेलवाल दोनों ने स्पष्ट किया कि देश के व्यापारी ई-कॉमर्स के खिलाफ नहीं हैं, क्योंकि ई कॉमर्स व्यापार का एक और जीवंत भविष्य है ओर प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत कैट ने हाल ही में एक राष्ट्रीय अभियान शुरू किया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement