karnataka political crisis live updates floor test hd kumaraswamy trust vote today bs yeddyurappa-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:03 am
Location
Advertisement

Karnataka Crisis : वोटिंग पर अड़ी BJP, जानिए-येदियुरप्पा ने क्या कहा

khaskhabar.com : शुक्रवार, 19 जुलाई 2019 8:05 PM (IST)
Karnataka Crisis : वोटिंग पर अड़ी BJP, जानिए-येदियुरप्पा ने क्या कहा
बेंगलुरु।कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला (Governor Vajubhai Vala ) के दिए आदेश के बाद भी विधानसभा में कर्नाटक सरकार काे दिए बहुमत साबित करने का टाईम चला गया है लेकिन अभी तक प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ( HD Kumaraswamy) ने साफ कह दिया था कि राज्यपाल के निर्देश के अनुसार दोपहर 1.30 बजे तक बहुमत साबित पूरा नहीं किया जा सकता है। इससे पहले कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार का कहना है कि राज्यपाल विधानसभा के मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकते हैं, इन सभी के पीछे भाजपा है। लेकिन अभी तक विधानसभा अध्यक्ष ने बहुमत पर वोटिंग नहीं करवाई है।

दिनभर की अपडेट...
- कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत पर वोटिंग पर जारी असमंजस पर बीजेपी अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने स्पीकर से कहा कि इसमें जितना भी समय लगता है, लगने दीजिए। हमारी तरफ के लोग देर रात तक शांति से बैठेंगे। इससे हम राज्यपाल के निर्देश का भी सम्मान कर सकते हैं।


- कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता जी परमेश्वर ने कहा है कि हमने सुप्रीम कोर्ट का रुख दो कारणों से किया है। पार्टी के पास यह अधिकार है कि वे पार्टी विधायकों को व्हिप जारी कर सकते हैं। यह अधिकार कोई भी कोर्ट नहीं छीन सकता है। जब सदन चल रहा हो तो राज्पाल कोई डायरेक्शन या डेडलाइन नहीं जारी कर सकते हैं। अभी फ्लोर टेस्ट की जरूरत है।

- कर्नाटक के स्पीकर ने कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट, सदन और सभी को बताना चाहते हैं कि किसी विधायक ने उन्हें सुरक्षा देने के लिए पत्र नहीं लिखा है और न उन्हें इसकी जानकारी है। अगर कोई कह रहा है कि वह सुरक्षा कारणों से सदन से दूर है तो वह लोगों को भ्रमित कर रहा है।

- कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी ने विधानसभा स्पीकर से कहा हम सोमवार को वोटिंग कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि बहुत सारे विधायकों ने कहा है कि अब वे घर जाना चाहते हैं। इस पर बीजेपी ने विधानसभा में बोली कि हम इस बात से सहमत नहीं है।

- कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने भी सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। उन्होंने राज्यपाल के पत्र के खिलाफ चुनौती दी है, जिसमें कहा गया था कि आज दोपहर 1.30 बजे विश्वास मत पूरा करें।

- कर्नाटक में विश्वासमत हासिल करने के लिए गवर्नर वजुभाई वाला ने शाम 6 बजे का समय देते हुए एच डी कुमारस्वामी को चिट्ठी लिखी। सीएम कुमारस्वामी ने कहा कि राज्यपाल के प्रति मेरा सम्मान है। लेकिन गवर्नर के दूसरे प्रेम पत्र ने मुझे आहत किया है। उन्हें सिर्फ 10 दिन पहले हॉर्स ट्रेटिंग के बारे में पता चला। कुमारस्वामी ने बीएस येदियुरप्पा के पीए संतोष और निर्दलीय विधायक नागेश की तस्वीर दिखाते हुए यह बात कही। तस्वीर में नागेश और संतोष एक विमान में चढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं।

- राज्यपाल ने मुख्यमंत्री का पत्र लिखकर छह बजे तक विधानसभा में बहुमत साबित करने के निर्देश दिए हैं।

-कांग्रेस ने कर्नाटक मामले में एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट का रुख कर लिया है। प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने अदालत में याचिका दायर की है कि उनके पिछले आदेश से उनकी पार्टी के अधिकार का हनन हुआ है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में विधायकों को व्हिप से छूट दी थी।

- राज्यपाल वजुभाई वाला कर्नाटक राज्य के घटनाक्रम पर केन्द्र सरकार को रिपोर्ट भेजेंगे। क्योंकि राज्याल ने डेढ बजे तक बहुमत परीक्षण करने की डेड लाइन दी थी । वह डेड लाइन भी निकल गई लेकिन नहीं हो सका बहुमत परीक्षण। मीडिया में खबरे आ रही है कि भाजपा का प्रतिनिधि मंडल भी राज्यपाल से मिलेगा।

- इस बीच कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा है कि विधानसभा में बहस सोमवार तक जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि अभी भी 20 लोगों का बोलना बाकी है, ऐसे स्थिति में बहस जारी रहेगी।

-मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने सदन में कहा कि मेरे विधायकों को 40-50 करोड़ रुपए ऑफर किए जा रहे हैं।

-मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने विधानसभा में कहा है कि जब से कांग्रेस-जेडीएस की सरकार बनी है बीजेपी पहले दिन से इसे गिराने में लगी हुई है। बीजेपी आज बहस नहीं करना चाहती है, लेकिन बहस जरूरी है। आप ये सीट (सीएम की कुर्सी) ले सकते हैं, सरकार बनाने की कोई जल्दबाजी नहीं है, आप आज भी सरकार बना सकते हैं और सोमवार को भी। 2009 में भी जब नॉर्थ कर्नाटक में बाढ़ आई थी, तो येदियुरप्पा मुश्किल में फंस गए थे। तब हमने देखा था कि कई विधायक रिजॉर्ट में गए थे और येदियुरप्पा की सरकार संकट में थी। येदियुरप्पा ने तब बीजेपी के सामने हाथ जोड़े थे कि उन्हें सीएम पोस्ट से नहीं हटाया जाए, लेकिन मैं किसी के आगे हाथ नहीं जोड़ूंगा।

- मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने सदन में कहा कि वह अब भी भगवान से यही सवाल पूछते हैं कि उन्हें ऐसी परिस्थितियों में मुख्यमंत्री क्यों बनाया गया।

-बेंगलुरु पुलिस मुंबई के अस्पताल में भर्ती कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल से मिलने पहुंच गई है। विधानसभा स्पीकर के कहने पर बेंगलुरु पुलिस मुंबई के अस्पताल पहुंची हैं। यहां पर कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल भर्ती हैं। लेकिन, मुंबई पुलिस ने बेंगलुरु पुलिस को विधायक से मिलने नहीं दिया।

-कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला द्वारा मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी को शुक्रवार दोपहर 1.30 बजे तक विधानसभा में विश्वास मत पेश करने के निर्देश से नाराज मुख्यमंत्री ने इस पर रोक लगाने के लिए सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

इससे पहले भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा (B. S. Yeddyurappa) के एलान के बाद सभी भाजपा विधायकों ने विधानसभा में गुरुवार की रात गुजारी ।भाजपा विधायकों का सोना, डिनर और फिर शुक्रवार सुबह मॉर्निंग वॉक भी सदन में ही हुआ।

गुरुवार रात को भाजपा नेता विधानसभा में ही रुके और शुक्रवार सुबह सदन परिसर में ही मॉर्निंग वॉक पर निकल पड़े। आपको बताते जाए कि अाज दोपहर 1.30 बजे तक सदन में फ्लोर टेस्ट होता है तो ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि कांग्रेस-बीजेपी दोनों ही दोबारा सुप्रीम कोर्ट का रुख कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/4
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement