Karauli district honored at national level for excellent work in the field of MSME-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 18, 2022 9:19 am
Location
Advertisement

एमएसएमई के क्षेत्र बेहतरीन कार्य के लिए करौली जिला हुआ राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित

khaskhabar.com : गुरुवार, 30 जून 2022 5:15 PM (IST)
एमएसएमई के क्षेत्र बेहतरीन कार्य के लिए करौली जिला हुआ राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित
जयपुर । उद्योग मंत्री श्रीमती शकुंतला रावत की उपस्थिति में दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित उद्यमी भारत कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने करौली जिले को एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट की श्रेणी में दूसरे स्थान पाने के लिए सम्मानित किया।
इस अवसर पर एमएसएमई मंत्रीरी नारायण राणे, एमएसएमई राज्य मंत्री भानू प्रताप सिंह उद्योग आयुक्त महेंद्र कुमार पारख, करौली जिला कलेक्टर अंकित कुमार सिंह, महाप्रबंधक कमलेश कुमार मीना, एमएसएमई जयपुर के निदेशक वी.के.सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। एमएसएमई के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए दिए गए 26 श्रेणी के पुरस्कारों में राजस्थान ने विभिन्न 4 श्रेणियों में कब्जा जमाया। प्रधानमंत्री ने दिव्यांग विजेता श्रीमती सुनीता गुप्ता के साथ चर्चा की। इस दौरान श्री अशोक पारीक एवं श्रीमती अनीता लूनिया को भी विभिन्न श्रेणियों में उल्लेखनीय कार्य के लिए सम्मानित किया गया।
उद्योग मंत्री ने एमएसएमई क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर देश में आकांक्षी जिला श्रेणी में द्वितीय स्थान पाने व प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित होने के लिए आयुक्त उद्योग, जिला कलक्टर एवं महाप्रबंधक उद्योग विभाग सहित पूरी टीम को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार एमएसएमई सहित उद्योग के सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य कर रही है। प्रदेश भर में स्थानीय व राष्ट्रीय स्तर के उद्योगों को विकसित करने के लिए प्रभावी योजनाएं भी संचालित की जा रही हैं।
श्रीमती रावत ने कहा कि एमएसएमई नीति में बदलाव के चलते किसी भी उद्योगपति को अब उद्योग स्थापित करने के लिए 3 से 5 वर्ष तक विभिन्न विभागों से एनओसी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। प्रदेश सरकार सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम दर्जे के उद्योगों को प्रदेश में स्थापित करने और उन्हें प्रोत्साहित करने के हर संभव प्रयास कर रही है।
उद्योग मंत्री ने कहा कि आगामी 7—8 अक्टूबर को इन्वेस्ट राजस्थान समिट—2022 आयोजित किया जा रहा है, जिसके जरिए प्रदेश में 10 लाख से ज्यादा राशि का निवेश विभिन्न कंपनियों द्वारा किया जाएगा। इससे न केवल प्रदेश में औद्योगिक विकास को गति मिलेगी बल्कि युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। गौरतलब है कि राज्य के सिरोही, धौलपुर, जैसलमेर और करौली जिलों को 'एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट' कार्यक्रम के तहत चयन किया जा चुका है, जिनमें से करौली जिले ने बेहतरीन कार्य के लिए दूसरे स्थान प्राप्त किया है। 'एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्टस' कार्यक्रम भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना है जिसके जरिए देश के प्रगतिशील जिलों को क्षेत्र विशेष में उल्लेखनीय कार्य के लिए चुना जाता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement