Kanwar Pal said Concrete steps are being taken in the direction of skill development to make the youth self-reliant-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 1:21 pm
Location
Advertisement

युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए उनके कौशल विकास की दिशा में उठा रही ठोस कदम-कंवर पाल

khaskhabar.com : बुधवार, 04 दिसम्बर 2019 10:23 PM (IST)
युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए उनके कौशल विकास की दिशा में उठा रही ठोस कदम-कंवर पाल
चंडीगढ़। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए उनके कौशल विकास की दिशा में ठोस कदम उठा रही है। इसी कड़ी में राज्य सरकार द्वारा पलवल जिला के गांव दुधोला में स्थापित ‘श्रीविश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी’ में जर्मन भाषा सिखाने के लिए कोर्स शुरू किया जा रहा है ताकि इसको सीखकर युवा रोजगारोन्मुख हो सकें। जर्मन भाषा विश्व की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में एक है।
कंवर पाल ने आज यहां बताया कि हरियाणा सरकार ने विश्व में जर्मन भाषा के बढ़ते महत्व को देखते हुए ‘श्रीविश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी’ में इसका कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया है। इस कोर्स की विश्व स्तर की टे्रनिंग दी जाएगी और यहां से जर्मन भाषा सीखने के बाद पास आऊट युवाओं को प्लेसमेंट भी करवाया जाएगा ताकि वे अच्छी नौकरी पा सकें।
उन्होंने कहा कि वैश्वीकरण से दुनिया सिमट कर बहुत छोटी हो गई है। आज ज्ञान का युग है और इस ज्ञान के युग में वहीं देश और प्रदेश आगे बढ़ेगा जो अपने युवाओं को गुणात्मक शिक्षा व कौशल प्रदान करेगा। कौशल के माध्यम से ही न केवल जीवन में आने वाली चुनौतियों का साहसपूर्वक सामना किया जा सकता है, बल्कि जीवन में आशातीत सफलता हासिल करने का सुनहरी अवसर भी उपलब्ध होता है।
हमारी सरकार का पूरा ध्यान इस बात पर है कि युवा प्रदेश के विकास में अपना सक्रिय योगदान करें और उनके माध्यम से हर क्षेत्र में विकास हो। आज टेक्नोलॉजी ने व्यवस्था और विकास के परिमाण बदल दिए हैं। हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘स्किल इंडिया’ योजना के उद्देश्य और लक्ष्य को समझते हुए न केवल युवाओं के कौशल विकास की दिशा में ठोस कदम उठाए हैं बल्कि उनके लिए रोजगार भी सुनिश्चित किया है।
‘श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी’ में जर्मन भाषा का कोर्स करने के इच्छुक युवाओं से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं जिसकी अंतिम तिथि 10 दिसंबर 2019 है। इस डेढ़ वर्षीय इस कोर्स के लिए 12वीं कक्षा योग्यता रखी गई है। सरकार की ‘पढ़ाई के साथ कमाई’ योजना के तहत शुरू किए गए इस कोर्स के प्रथम सैमेस्टर में 70 प्रतिशत अंक लेने वाले युवाओं को पढ़ाई के साथ इंटर्नशिप भी करवाई जाएगी जिसमें उनको स्टाइपंड भी दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement