Kangra: Industry Department organized workshop for entrepreneurs-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 12, 2020 5:46 am
Location
Advertisement

उद्योग विभाग द्वारा उद्यमियों के लिए कार्यशाला आयोजित

khaskhabar.com : शुक्रवार, 27 अप्रैल 2018 9:56 PM (IST)
उद्योग विभाग द्वारा उद्यमियों के लिए कार्यशाला आयोजित
कांगड़ा। जिला उद्योग केन्द्र, कांगड़ा द्वारा विकास खंड भवारना के सभागार में मुख्यमंत्री स्टार्टअप नवाचार परियोजनाएं तथा नई उद्योग योजना के सम्बंध में आज एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस कार्यशाला में 70 उद्यमियों ने भाग लिया। इस मौके पर उपस्थित उद्यमियों को योजना की जानकारी देते हुये जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक, ओम प्रकाश जरियाल ने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा “मुख्यमंत्री स्टार्टअप योजना” के नाम से एक नई योजना की शुरुआत की है।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत एक अप्रैल, 2016 के बाद स्थापित उद्योग तथा नया औद्योगिक यूनिट लगाने के लिए 25 लाख रुपये तक का ऋण लेने वाले उद्यमी को सरकार द्वारा तीन वर्ष तक ब्याज में पांच प्रतिशत की छूट प्रदान की जायेगी। उन्होंने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत नई औद्योगिक इकाईयों को तीन साल तक निरीक्षण में भी छूट प्रदान होगी।

जरियाल ने बताया कि मुख्यमंत्री स्टार्टअप योजना के तहत राज्य सरकार तीन वर्ष तक प्रति इनक्यूबेटर संगठन को तीस लाख रुपये तक की उदार और वित्तीय सहायता प्रदान करने के अतिरिक्त जो इनक्यूबेटर संगठन नए उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए बने हैं उन्हें सरकार द्वारा प्रशिक्षण और परामर्श भी दिया जायेगा ताकि वे अपना उद्योग को सही प्रकार से संचालित कर सकें।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत किसी भी तरह की अधिकारिक औपचारिकता के लिए केवल स्वयं द्वारा अभिप्रमाणित दस्तावेज और प्रमाण पत्र ही काफी होंगे ताकि स्टार्टअप्स को किसी भी तरह के विलम्ब या बाधाओं का सामना ना करना पड़े।
कार्यशाला में मुख्यमंत्री स्टार्टअप योजना के तहत सीएसआईआर तथा आईएचबीटी पालमपुर में प्रशिक्षण ले रहे प्रशिक्षुओं ने भी अपने अनुभव साझा किये। इस अवसर पर खंड विकास कार्यालय के प्रतिनिधि, नावार्ड के अधिकारी तथा पंजाब नैशनल बैंक, मारंडा के प्रबंधक भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement