Kangra: Attractive tourist places to be built in Sulah said Family Welfare Minister Vipin Singh Parmar-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 12, 2020 6:39 am
Location
Advertisement

कांगड़ा: सुलह में बनेंगे आकर्षक पर्यटक स्थल: परमार

khaskhabar.com : मंगलवार, 24 अप्रैल 2018 4:54 PM (IST)
कांगड़ा: सुलह में बनेंगे आकर्षक पर्यटक स्थल: परमार
धर्मशाला । कांगड़ा संसदीय क्षेत्र में पर्यटन स्थल विकसित करने के लिए विश्व बैंक के सहयोग से कार्य योजना तैयार की जा रही है और पर्यटन क्षेत्र में युवाओं को जोड़कर स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जायेगा।

यह जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, विपिन सिंह परमार ने मंगलवार को अपने धन्यवाद कार्यक्रम में मारण्डा में जनसभा को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि सुलह हलके में भी ऐसे स्थानों की पहचान कर आकर्षक पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश अपने अालौकिक सौंदर्यीकरण के लिए विश्वभर में जाना जाता है और दुनिया भर से लोग प्रदेश की खुबसूरती निहारने के लिए यहां आते हैं। उन्होंने कहा कि कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के ऐसे पर्यटक स्थानों की पहचान कर उन्हें और आकर्षित पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा, ताकि अधिक से अधिक लोगों को पर्यटन क्षेत्र में स्वरोजगार के अवसर प्रदान किये जा सकें।

उन्होंने कहा कि मारण्डा अपने आप एक बड़े कस्बे रूप में उभर कर सामने आ रहा है और प्रतिदिन यहां नये लोगों के आगमन से दबाव बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत बंघियार मारण्ड़ा के लोग नगर परिषद बनाने के लिए सहमति देते हैं, तो इसके साथ लगते क्षेत्रों को जोड़कर नगर परिषद का दर्जा दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सुलह विधानसभा क्षेत्र प्रदेश बहुत बड़ा विधान सभा क्षेत्र है, इसलिए प्रत्येक विभाग का कार्यालय यहां स्थापित करना उनकी प्राथमिक्ताओं में एक है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने 100 दिनों के लिए निर्धारित लक्ष्यों को शत-प्रतिशत प्राप्त करने में सफलता प्राप्त की है। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने चुनावों से पहले बिना बजट के 103 स्वास्थ्य संस्थान खोले अथावा अपग्रेड़ किये। उन्होंने वर्तमान सरकार ने सभी स्वास्थ्य संस्थानों के ढांचागत विकास और तमाम मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने का फैसला लिया हैै। उन्होंने कहा कि सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को अधिक सुदृढ़ करने के लिए 262 चिकित्सकों, 56 दंत चिकित्सकों के पद भरे गये हैं और 200 आयुर्वेदिक और 200 चिकित्सकों के पद तथा 2000 पैरा मैडिकल स्टाफ के पदों को भरा जा रहा है। उन्होंने लोगों की दूरदराज के क्षेत्रों में चिकित्सक नियुक्त करने के अतिरिक्त लोगों को निःशुल्क दवाई उपलब्ध करवाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि सुलह विधान सभा क्षेत्र में पेयजल सुधार के लिए 22 करोड़ रुपये की कार्य योजना तैयार की गई है, जिससे अब पेयजल की निर्भरता के लिए खड्डों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा बल्कि लोगों को टियूबवैल के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार द्वारा बिना बजट के ही कंगेहण-ठंबू पेयजल योजना का शिलान्यास किया गया। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में बिना किसी भेदभाव के इस योजना के लिए भी बजट में प्रावधान कर इस कार्य को पूरा करने का प्रयास किया जायेगा। महिला मण्डल बस्केहड़ ने 5100 रुपये तथा संजय सूद ने 1100 रुपये के ड्राफ्ट मुख्यमंत्री राहत कोष में भेंट किया।

इसके बाद उन्होंने ग्राम पंचायत बस्केहड, और सेंदू में भी लोगों का धन्यवाद किया और जनसमस्याओं का निपटारा किया।

उन्होंने मारण्ड़ा में 25 सोलर लाईटें और सरकार द्वारा आर्युवेदिक औषधालय खोलने की स्थिती में मारण्डा में भी आयुर्वेदिक औषधालय खोला जायेगा। उन्होंने चरणबद्ध तरीके से मारण्डा के लोगों की मांगे पूरी करने का आश्वासन दिया। उन्होंने बस्केहड़ में सामुदायिक भवन के लिए धनराशि और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डरोह के सुंदर भवन के निर्माण का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर पीटीए प्रध्यापक संघ के प्रतिनिधिमण्डल सुमित सूद की अध्यक्षता में स्वास्थ्य मंत्री से मिला और अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा, जिसपर श्री परमार ने सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया।

कार्यक्रम में जिला परिषद अध्यक्ष मधु गुप्ता, मंडल भाजपा अध्यक्ष, देश राज शर्मा, महामंत्री सुखदेव मसंद और चंद्रवीर, जिला सचिव तनु भारती, बंघियार पंचायत के प्रधान त्रिलोक राणा, प्रधान ग्राम पंचायत बस्केहड़ मंजुबाला, देवेंद्र राणा, अनूप धीमान, गोपल सूद, बीडीसी सदस्य अनीता शर्मा, रागिनी रूकवाल, अतुल शर्मा, अवतार सिंह राणा, राजीव शर्मा गगू, एसडीएम पालमपुर पंकज शर्मा, अधिशासी अभियंता विकास सूद, एसडीओ लोक निर्माण विजय वर्मा, एसडीओ आईपीएच राहुल धीमान, अशवनी शर्मा, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement