Kaithal news : Surjewala paid homage to Indira Gandhi and Sardar Patel-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 5:44 pm
Location
Advertisement

सुरजेवाला ने दी इंदिरा गांधी व सरदार पटेल को श्रद्धांजलि

khaskhabar.com : मंगलवार, 30 अक्टूबर 2018 4:22 PM (IST)
सुरजेवाला ने दी इंदिरा गांधी व सरदार पटेल को श्रद्धांजलि
कैथल। अखिल भारतीय कांग्रेस कोर कमेटी सदस्य, राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी व विधायक रणदीप सिंह सुरजेवाला ने देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि व लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्म जयंती पर श्रद्धांजिल दी।
विधायक रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि भारत देश की आजादी में अहम भूमिका निभाने वाली ऐसी महान शख्सियत की शहादत को हम नमन करते हैं। भारत के जितने भी प्रधानमंत्री हुए हैं, उन सभी की अनेक विशेषताएं हैं, लेकिन इंदिरा गांधी के रूप में जो प्रधानमंत्री भारत भूमि को प्राप्त हुआ, वैसा प्रधानमंत्री अभी तक दूसरा नहीं हुआ है, क्योंकि एक प्रधानमंत्री के रूप में उन्होंने विभिन्न चुनौतियों का मुकाबला करने में सफलता प्राप्त की। उन्होंने कहा कि युद्ध हो, कूटनीति का अंतरराष्ट्रीय मैदान हो या देश की कोई समस्या हो इंदिरा गांधी ने स्वयं को सफल साबित किया। इंदिरा गांधी हमेशा ही पंडित नेहरू के द्वारा शुरू की गई औद्योगिक विकास की समाजवादी नीतियों पर कायम रहीं।
सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन पर प्रकाश डालते हुए सुरजेवाला ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन से यह बात सामने आती है कि मनुष्य महान बनकर पैदा नहीं होता। उनके प्रारम्भिक जीवन को जानने के बाद ही हम कह सकते हैं कि सरदार पटेल आप और हम जैसे ही एक व्यक्ति थे जो एक सुरक्षित भविष्य की चाह रखते थे, लेकिन कर्म के पथ पर आगे बढ़ते-बढ़ते बैरिस्टर वल्लभभाई पटेल, सरदार पटेल व लौह पुरुष वल्लभभाई पटेल बन गए। सरदार पटेल ने राष्ट्रीय एकीकरण कर एकता का एक ऐसा स्वरूप दिखाया, जिसके बारे में उस वक्त कोई सोच भी नहीं सकता था। उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभभाई ने सबसे पहले अपने स्थानीय क्षेत्रो में शराब, छुआछूत एवं नारियों के अत्याचार के खिलाफ लड़ाई की। इन्होंने हिन्दू मुस्लिम एकता को बनाये रखने की पुरजोर कोशिश की।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement