Jodhpur : music festival going on in mehrangarh fort Slide 2-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 6:40 pm
Location
Advertisement

जोधपुर के मेहरानगढ़ किले में भव्य संगीत समारोह का आयोजन

khaskhabar.com : शनिवार, 12 अक्टूबर 2019 2:32 PM (IST)
जोधपुर के मेहरानगढ़ किले में भव्य संगीत समारोह का आयोजन
अपने 12 संस्करण में इन लोकगीतों के साथ देश के समृद्ध भक्ति कविताओं का भी मंचन किया जाएगा यानि कि राजस्थान के निर्गुणी गीत। ऐसे में यहां आने वाले आगंतुकों को राजस्थान की मिट्टी का अनुभव प्राप्त हो सकेगा।

दोपहर होने के साथ-साथ किले में और भी कई तरह के उत्सव का आयोजन किया जाता है जिन्हें कार्यशालाओं और संरक्षणों के माध्यम से जोधपुर आरआईएफएफ से जुड़े समुदायों द्वारा दर्शाया जाता है जिनमें छंग नृत्य, डेरुन नृत्य और तेरह ताली नृत्य के साथ-साथ भील जनजाति के दो पारंपरिक प्रदर्शन गवरी (म्यूजिकल स्ट्रीट थिएटर) और आंगी-बांगी गैर (डांडिया के माध्यम से एक नृत्य प्रदर्शन) भी शामिल है।

इस बार कार्यक्रम में राजस्थानी और आयरिश संगीतकारों का एक मेलबंधन भी दिखने को मिलेगा। इसके साथ ही सेनेगल से बोलाके सिसोको, स्विट्जरलैंड से ऑथेंटिक लाइट ऑरकेस्ट्रा (म्यूजिकल ग्रुप) और प्रख्यात डुडुक वादक इमैनुएल होवनहिस्यान भी इसमें शामिल होंगे।

समारोह की निदेशक दिव्या भाटिया ने आईएएनएस को बताया, हम इससे अच्छे जगह की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। वास्तव में, कार्यक्रम के प्रभाव को देखने के बाद कई और महलों और हवेलियों को भी अंतर्राष्ट्रीय संगीत समारोहों के लिए खोल दिया गया है।

(IANS)

2/2
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement