Jind by election - appointed micro observer at every polling station-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 8, 2019 4:29 am
Location
Advertisement

जींद उपचुनाव - प्रत्येक मतदान केंद्र पर माइक्रो ऑबजर्वर होंगे नियुक्त

khaskhabar.com : मंगलवार, 15 जनवरी 2019 6:47 PM (IST)
जींद उपचुनाव - प्रत्येक मतदान केंद्र पर माइक्रो ऑबजर्वर होंगे नियुक्त
जींद । जींद उपचुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न करवाने के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर माइक्रो ऑबजर्वर नियुक्त किए जाएंगे। यह ऑबजर्वर हरियाणा सरकार के नहीं बल्कि केन्द्र सरकार के अधिकारी होंगे।
यह जानकारी जींद उपचुनाव को लेकर नियुक्त किए गए सामान्य ऑबजर्वर सौरभ भगत ने स्थानीय लघु सचिवालय में चुनाव को लेकर आयोजित हुई अधिकारियों एवं विभिन्न राजनीतिक दलों एवं उम्मीद्वारों के प्रतिनिधियों की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर सभी प्रकार की तैयारियां तेजी से पूरी की जा रही है। उन्होंने राजनीतिक दलों एवं उम्मीद्वारों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे आदर्श चुनाव आचार-संहिता की अक्षरश: पालना करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि चुनाव को पूरी तरह निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाने के लिए पहली बार सभी मतदान केन्द्रों पर वी.वी.पी.ए.टी. मशीनों का प्रयोग किया जा रहा है। यह एक ऐसी मशीन है जिसके माध्यम से मतदाता मतदान करने के बाद यह देख सकता है कि मतदान किस उम्मीद्वर के पक्ष में हुआ है।
चुनाव खर्च पर्यवेक्षक एस के एच मेसरम ने कहा कि उम्मीद्वार चुनाव कार्यों पर 28 लाख रुपए तक की धनराशि खर्च कर सकता है। उन्होंने राजनीतिक दलों एवं उम्मीद्वारों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे 16,20, 24 तथा 27 जनवरी को चुनाव में खर्च की गई राशि की जांच करवाएं। हर उम्मीद्वार का एक बैंक खाता अवश्य होना चाहिए, इसी खाते के माध्यम से उम्मीद्वार चुनावी कार्यों पर खर्च होने वाली धनराशि का भुगतान कर सकता है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि उम्मीद्वार चुनाव में प्रयोग की जाने वाली गाडिय़ों की स्वीकृति अवश्य ले। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा संवेदनशील तथा अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर आयोग द्वारा फोटोग्राफर नियुक्त किए जाएंगे। मतदान केन्द्रों के अंदर मोबाईल फोन ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा।


जींद विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी वीरेन्द्र सहरावत ने बताया कि संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा को लेकर अतिरिक्त प्रबंध किए गए है। इन केन्द्रों पर हरियाणा पुलिस के कर्मियों के अलावा केन्द्र सरकार की विभिन्न फोर्सों के जवान भी तैनात रहेंगे। चुनाव प्रचार में उम्मीद्वारों को लाऊडस्पीकर की अनुमति भी लेनी होगी। लाऊडस्पीकर सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक ही बजाया जा सकता है। बैठक में डीसी अमित खत्री, पुलिस अधीक्षक अश्विन शैणवी भी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement