jhunjhunu news : highest number of 11 thousand case pending in the jhunjhunu district : V Srinivas-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 29, 2021 9:13 pm
Location
Advertisement

झुंझुनूं जिले में सबसे ज्यादा लगभग 11 हजार राजस्व मुकदमे लम्बित : वी श्रीनिवास

khaskhabar.com : शुक्रवार, 15 जून 2018 6:39 PM (IST)
झुंझुनूं जिले में सबसे ज्यादा लगभग 11 हजार राजस्व मुकदमे लम्बित : वी श्रीनिवास
झुंझुनूं/जयपुर। राजस्व मण्डल अजमेर के अध्यक्ष वी.श्रीनिवास शुक्रवार को झुंझुनूं जिले के दौरे पर रहे। उन्होंने जिला कलेक्टर दिनेश कुमार यादव, अतिरिक्त जिला कलेक्टर मुन्नीराम बागड़िया एवं अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर लम्बित राजस्व मुकदमों के बारे में जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने न्याय अनुभाग व राजस्व शाखा में संबंधित कर्मचारियों से वहां की कार्यप्रणाली की भी जानकारी ली तथा लूज पेपर्स के बारे में हिदायत दी कि प्रत्येक फाइल कम्पलीट होनी चाहिए, ताकि आपके जाने के बाद कोई भी उसको संधारित कर सके।
राजस्व मण्डल अध्यक्ष ने बैठक लेने के बाद बताया कि झुंझुनूं जिले में सबसे ज्यादा लगभग 11 हजार राजस्व मुकदमे लम्बित हैं, जो गंभीरता का विषय है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार सभी लम्बित मुकदमों को निर्धारित समय सीमा में निस्तारित करने की कार्य योजना तैयार कर रही है, जिससे कि लोगों को समय पर न्याय मिल सके।

श्रीनिवास ने बताया कि लगभग 10 हजार गांवों को ई-मित्र प्लस की सुविधा से जोड़ा जा रहा है। इससे लोगों को आम आदमी को न्याय देना राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्होंने बताया कि सरकार प्रतिमाह लगभग एक हजार 600 केसों के निस्तारण की कार्य योजना बनाने जा रही है। इस अवसर पर राजस्व मण्डल सदस्य इन्द्रसिंह राव, जिला कलेक्टर दिनेश कुमार यादव, राजस्व अपील अधिकारी बी.एल. मेहरड़ा सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।

पुराने लम्बित प्रकरणों पर भी दें अधिक ध्यान
झुंझुनूं जिले के सूचना केन्द्र के सभागार में शुक्रवार को हुई झुंझुनूं बार एसोसिएशन की बैठक में श्रीनिवास ने कहा कि एसडीओ अपने न्यायालय में सप्ताह के सोमवार से बुधवार (तीन दिवस) आवश्यक रूप से कोर्ट में उपस्थित होकर प्रकरणों पर सुनवाई करें। उन्होंने कहा कि जिस दिन किसी प्रकरण में गवाही होनी हो, जहां तक संभव हो उसी दिन गवाहों के बयान रिकॉर्ड कर उन्हें राहत दी जाए। उन्होंने पुराने प्रकरणों पर चर्चा करते हुए कहा कि जिले में 11500 राजस्व मुकदमें कोर्ट में पेंडिंग हैं, जिनको निर्धारित समय सीमा में निस्तारित करने की कार्य योजना तैयार की जा रही है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement