jhalawar news : Mahapurus can not be formed in the boundaries of caste : rajasthan governor kalyan singh-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 10:01 pm
Location
Advertisement

महापुरुषों को जाति की सीमाओं में नहीं बांधा जा सकता : राज्यपाल

khaskhabar.com : बुधवार, 21 फ़रवरी 2018 8:08 PM (IST)
महापुरुषों को जाति की सीमाओं में नहीं बांधा जा सकता : राज्यपाल
झालावाड़/जयपुर। राज्यपाल कल्याण सिंह ने कहा कि महापुरुषों एवं वीरांगनाओं को स्थान विशेष एवं जाति की सीमाओं में नहीं बांधा जा सकता। वे संपूर्ण राष्ट्र की धरोहर हैं। महारानी अवंतीबाई लोधा जैसी वीरांगनाओं ने विदेशी आक्रांताओं से लड़ाई लड़ी। यही वजह है कि इस देश की आत्मा को कोई विदेशी आक्रांता गुलाम नहीं बना सका।

कल्याण सिंह बुधवार को झालावाड़ जिले के मनोहरथाना में महारानी अवंतीबाई लोधा की विशाल प्रतिमा के अनावरण के बाद आयोजित विशाल आमसभा को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 1857 के स्वतंत्रता संग्राम में मंगल पांडे, झांसी की रानी लक्ष्मी बाई और महारानी अवंतीबाई जैसे कई वीरों एवं वीरांगनाओं ने त्याग और बलिदान की मिसाल पेश की। ऐसे व्यक्तित्वों से हमें प्रेरणा लेने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जो समाज अपने अतीत, अपने महापुरुषों और वीरांगनाओं को भूल जाता है, वह समाज पिछड़ जाता है।

राज्यपाल ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के कुशल नेतृत्व की मुक्त कंठ से प्रशंसा की और कहा कि राजे ने पिछड़े क्षेत्रों तथा उपेक्षित एवं वंचित वर्गों के उत्थान के लिए काफी कार्य किए हैं। वे प्रदेश की सशक्त एवं लोकप्रिय मुख्यमंत्री सिद्ध हुई हैं। उन्होंने उपस्थित जनसमूह को हाथ उठाकर संकल्प दिलाया कि वे अपने गांव को नशा मुक्त एवं गंदगी मुक्त बनाएंगे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है और महारानी अवंतीबाई लोधा की प्रतिमा अनावरण के इस कार्यक्रम को पूरे क्षेत्र के लोग याद रखेंगे। राजे ने कहा कि पहले अति पिछड़ा माने जाने वाला मनोहरथाना क्षेत्र आज विकास की राह पर अग्रसर है। क्षेत्र में सड़कों और पुलों के निर्माण से यहां कायापलट हो गई है। उन्होंने कहा कि राजस्थान के अति पिछड़े एवं पिछड़े क्षेत्रों को अग्रणी बनाने का काम हमारी सरकार पिछले चार साल से कर रही है। बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ एवं धौलपुर जैसे पिछड़े माने जाने वाले जिलों में कई विकास कार्य हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि झालावाड़ संसदीय क्षेत्र में जो कायापलट हुआ है, उसमें क्षेत्र के लोगों का पूरा सहयोग मिला है। पिछले 30 साल से सभी ने परिवार की तरह साथ दिया है और मजबूती दी है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सभी की एकजुटता ने मिसाल कायम की है।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/5
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement