Jayaprakash Dalal said, Central and state governments are implementing the schemes following the path shown by Maharishi Dayanand Saraswati-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 5, 2020 6:38 pm
Location
Advertisement

केंद्र व प्रदेश सरकार महर्षि दयानंद सरस्वती के दिखाए मार्ग पर चलते हुए योजनाओं को लागू कर रही है: जयप्रकाश दलाल

khaskhabar.com : शनिवार, 22 फ़रवरी 2020 8:24 PM (IST)
केंद्र व प्रदेश सरकार महर्षि दयानंद सरस्वती के दिखाए मार्ग पर चलते हुए योजनाओं को लागू कर रही है: जयप्रकाश दलाल
चंडीगढ़। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार महर्षि दयानंद सरस्वती के दिखाए मार्ग पर आगे बढ़ते हुए योजनाओं को लागू कर रही है। महर्षि दयानंद सरस्वती की उपयोगी पद्धति को अपनाते हुए सरकार की ओर से राष्ट्रहित में कल्याणकारी फैसले लिए जा रहे हैं।
कृषि मंत्री दलाल शनिवार को झज्जर गुरूकुल महाविद्यालय के 104वें वार्षिकोत्सव में में बोल रहे थे। गुरूकुल महाविद्यालय की ओर से अधिष्ठाता आचार्य विजयपाल ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए गुरूकुल झज्जर के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

वार्षिकोत्सव में पहुंचे कृषि मंत्री ने गुरूकुल परिसर में स्थित पुरातत्व संग्रहालय का अवलोकन किया और अद्भूत मूल्यवान वस्तुओं को देखते हुए गुरूकुल संग्रहालय को युवा शक्ति के लिए एक दर्शनीय व अनुकरणीय स्थल बताया। उन्होंने कहा कि गुरूकुल झज्जर का संग्रहालय निश्चित तौर पर पुरातत्व का अनूठा संचय है। कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए दलाल ने कहा कि गुरूकुल महाविद्यालय शिक्षा व संस्कारों का केंद्र बिंदू है। यहां पुरातत्व संग्रहालय के रूप में जहां ऐतिहासिक धरोहर व सभ्यता देखने को मिल रही है वहीं शिक्षा प्रणाली युवा वर्ग में संस्कारों का समावेश करती है। उन्होंने कहा कि महर्षि दयानंद सरस्वती ने सत्यार्थ प्रकाश के रूप में जिस ग्रंथ की रचना की थी वह जीवन में आगे बढऩे का संदेश देती है।

उन्होंने कहा कि किसान की आमदनी बढ़ाने के लिए भी सरकार की ओर से सकारात्मक कदम उठाए जा रहे हैं और ग्रामीण विकास पर केंद्र व प्रदेश सरकार का पूरा फोकस है। उन्होंने गुरूकुल महाविद्यालय को 5 लाख रूपए तथा गुरूकुल संस्थान की ओर से चलाई जा रही गौशाला के सहयोग स्वरूप 5 लाख रूपए की राशि देने की घोषणा भी की।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement