Jamadar take selfie with senior officers-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 9:26 pm
Location
Advertisement

अफ्सर झाड़ू लगा रहे, जमादार ले रहा सेल्फी

khaskhabar.com : रविवार, 28 मई 2017 3:19 PM (IST)
अफ्सर झाड़ू लगा रहे, जमादार ले रहा सेल्फी
जौनपुर। स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने के लिए एक तरफ जहां देश के प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री, मंत्री और बड़े बड़े अफ्सर भी सड़क पर झाड़ू लगा रहे और नालियों में भी उतरने से परहेज नहीं कर रहे वहीं जमादार मंत्री और बड़े अफसरों के साथ सेल्फी ले रहे है। शूट बूट और ब्रांडेड चश्मा और जूता पहने हमेशा अफ्सरों के ही इर्दगिर्द घूमने वाले ऐसे सख्स को देख आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि वह नगरपालिका में जमादार की नौकरी करता है। जिम्मेदार कर्मचारियों को जाने अंजाने में मिल रही यह आजादी स्वच्छ भारत मिशन को पलीता लगा रही है।



स्वच्छ भारत मिशन के तहत लंबे समय से चल रहे सफाई अभियान के बाद भी जिले की नालियां बजबजा रही हैं। तमाम मोहल्ले ऐसे हैं जहां से दोपहर तक कचरा नहीं उठता और महीनों झाड़ू नहीं लगती। करीब तीन लाख से अधिक आबादी वाले जौनपुर नगर पालिका परिषद में सफाई के लिए 205 नियमित सफाई कर्मचारी और 74 संविदा सफाई कर्मचारी हैं। नगरपालिका के आकड़ों के मुताबिक शहर से रोज करीब 90 टन कचरा निकलता है। अगर यहां तैनात सभी सफाई कर्मचारी ईमानदारी से अपना दायित्व निभाएं तो प्रत्येक कर्मचारी के महज 3 से 4 किलो ही कचरा उठाना होगा। लेकिन शहर की न तो नालियां साफ हैं और न ही सड़कों पर सफाई दिखती है। इसकी एक प्रमुख वजह यह कि 20 से 25 हजार रुपये महीना तनख्वाह पाने वाले सफार्ई कर्मचारी हाथ में झाड़ू उठाना नहीं चाहते।


नगरपालिका में जमादार के पद पर तैनात सलमान शेख बाकायदा डांस क्लास चलाता है। सूत्रों की मानें तो उसके डांस क्लास की दूसरे जिलों में भी शाखा चलती है। नगर विकास राज्य मंत्री गिरीश यादव से लेकर जिले में तैनात आईएस और पीसीएस अफसरों में से शायद ही कोई ऐसा अफ्सर हो जिसके साथ सलमान शेख की सेल्फी न हो। इन अफसरों के सेल्फी को बाकायदा सोशल मीडिया पर भी अपलोड किया गया है। और शहर के तमाम नामचीन लोग उसे लाइक भी करते हैं। सलमान शेख की तैनाती नगर के जिस ख्वाजगी टोला मोहल्ले में है उसी मोहल्ले में नगर विकास राज्य मंत्री गिरीश यादव का आवास भी है। बावजूद इसके ऐसे कर्मचारी की कोई खोजखबर लेने वाला नहीं है। ख्वाजगी टोला वार्ड की सभासद पिंकी जायसवाल कहती हैं कि वार्ड में सफाई तो रहती है पर कभी कभी लोग यह शिकायत लेकर भी आते हैं कि उनके घर के आस पास से कूड़ा नहीं हटाया गया। मानसून आने का समय करीब है लेकिन शहर के प्रमुख नाले और नालियों की सफाई नहीं हो सकी है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement