Jaisalmer news : Conclusion of the Desert Festival with colorful program in Jaisalmer-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 9:04 pm
Location
Advertisement

डेजर्ट फेस्टिवल से एक बार फिर जीवंत हो उठी जैसलमेर की शांत मरुभूमि... देखें झलकियां

khaskhabar.com : गुरुवार, 01 फ़रवरी 2018 6:56 PM (IST)
डेजर्ट फेस्टिवल से एक बार फिर जीवंत हो उठी जैसलमेर की शांत मरुभूमि... देखें झलकियां
जैसलमेर। विगत तीन दिन से यहां चल रहा वार्षिक डेजर्ट फेस्टिवल बुधवार को रंगारंग आयोजनों के साथ संपन्न हो गया। गत एक साल से जैसलमेर की शांत पड़ी मरुभूमि इस फेस्टिवल के दौरान हुए आयोजनों के साथ एक बार फिर जीवंत हो उठी। इस फेस्टिवल का आयोजन पर्यटन विभाग और जैसलमेर जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में हुआ।

फेस्टिवल के अंतिम दिन की शुरुआत ‘मरुस्थलीय गांव कुलधारा में पर्यटकों को ग्रामीण जीवन क्या होता है’ के प्रदर्शन के साथ हुई। इसके बाद रेगिस्तानी धोरों पर चित्ताकर्षक रंगारंग झालर युक्त कपड़ों में सजे ऊंटों की दौड़ हुई। शाम को इसी स्थान पर लोक कलाकारों ने रंगारंग कार्यक्रम पेश किए, जिनमें लोक संगीत, नृत्य एवं दर्शकों के लिए आतिशबाजी का आयोजन किया गया।

गौरतलब है कि फेस्टिवल की शुरुआत घड़सीसर लेक से शहीद पूनम सिंह स्टेडियम तक शोभायात्रा के साथ हुई। इसके बाद घूमर नृत्य के साथ इस फेस्टिवल का विधिवत उद्घाटन किया गया। बाद में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं हुईं। इनमें साफा बांधो प्रतियोगिता, मिस्टर डेजर्ट, मिस मूमल, मूमल महेन्द्रा, मूंछ प्रतियोगिता सहित अन्य प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन किया गया। बाद में देर शाम लोक संगीत और नृत्य की शाम शहीद पूनम सिंह स्टेडियम पर हुई।

डेडनसर स्टेडियम पर कैमल डेकोरेशन, शाह-ए-मरुधरा, रस्साकसी (भारतीय एवं विदेशी पर्यटकों के बीच), महिला कुश्ती, कैमल पोलो मैच, पणिहारी मटका दौड़ प्रतियोगिताएं हुईं। इस अवसर पर भारतीय वायुसेना ने एयर वारियर ड्रिल और सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने अपना कौशल दिखाया। इस दौरान कैमल टैटू शो का प्रदर्शन किया। बाद में शाम को शहीद पूनम सिंह स्टेडियम पर लोक संगीत एवं नृत्य के आयोजन हुए।

आगे तस्वीरों में देखें...



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/9
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement