jaipur news : Union Human Resource Development Minister Prakash Javadekar addressed Conclave of Higher Education and Human Resources in jaipur-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 19, 2024 3:59 pm
Location
Advertisement

जब शिक्षा सुदृढ़ होती है तो देश का भविष्य बदलता है : जावडेकर

khaskhabar.com : सोमवार, 24 सितम्बर 2018 7:16 PM (IST)
जब शिक्षा सुदृढ़ होती है तो देश का भविष्य बदलता है : जावडेकर
जयपुर। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि जब शिक्षा सुदृढ़ होती है तो देश का भविष्य बदलता है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए संकल्पबद्ध है और इस दिशा में बेहतरीन काम कर रही है। छात्रों को उच्च शिक्षा के बेहतर अवसर उपलब्ध करवाने के लिए तीन वर्षों में 10 लाख छात्रों को बिना ब्याज ऋण देने का बजट 800 करोड़ से 2200 करोड़ रुपए प्रतिवर्ष कर दिया जाएगा।

जावडेकर सोमवार को यहां होटल क्लार्क आमेर में हायर एजूकेशन और ह्यूमन रिसोर्स की दो दिवसीय कॉन्क्लेव पर शिक्षाविदों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने युवाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए ज्यादा से ज्यादा बिना ब्याज का ऋण मुहैया कराने पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि 2014 में 800 करोड़ रुपए के बिना ब्याज के ऋण से 4 से 5 लाख युवाओं को लाभान्वित किया जाता था, वहीं इसे बढ़ाकर केंद्र सरकार ने 1800 करोड़ रुपए कर दिया है। इससे 8 लाख से ज्यादा छात्रों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आगामी तीन वर्षों में इसका बजट 2200 करोड़ रुपए प्रतिवर्ष करके 10 लाख से ज्यादा छात्रों को फायदा पहुंचाया जाएगा।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा का स्तर बेहतर से बेहतरीन हो रहा है। तकनीक और गुणवत्तायुक्त शिक्षा के चलते राजस्थान के युवा देश व विदेशों में ख्याति पा रहे हैं। कार्यक्रम के दौरान जब प्रदेश के कई जिलों की छात्राओं ने डिजिटल क्लास रूम के जरिये जावड़ेकर से धाराप्रवाह अंग्रेजी में बात की तो पुलकित होते हुए जावडेकर बोले कि तकनीक और बेहतरीन शिक्षा का ही प्रभाव है कि राज्य का शैक्षणिक स्तर सुधर रहा है और महिलाओं में उच्च शिक्षा का प्रतिशत बढ़ता जा रहा है।
जावडेकर ने प्रदेश के भामाशाहों की प्रशंसा करते हुए कहा कि अन्नदान और शिक्षादान को सबसे महत्वपूर्ण माना गया है, जिसने शिक्षा को उन्नत करने के लिए समाज को कुछ दिया है, सही मायने में वही सच्चा भामाशाह है। उन्होंने कहा कि देशभर की उच्चतर संस्थानों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रुसा) के जरिए प्रथम और द्वितीय चरण में 4-4 हजार करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं। वहीं तीसरे चरण के लिए बजट अच्छी बढ़ोतरी के साथ जारी किया जाएगा। उन्होंने इस अवसर पर केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत, उज्ज्वला सहित कई योजनाओं के बारे में भी विस्तार से बताया।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/6
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement