jaipur news : sachin Pilot says Farmers are worried from not opening the Moong Purchase Center-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 19, 2024 4:04 pm
Location
Advertisement

मूंग खरीद केंद्र नहीं खुलने से किसान औने-पौने दाम पर फसल बेचने को मजूबर : पायलट

khaskhabar.com : सोमवार, 24 सितम्बर 2018 8:58 PM (IST)
मूंग खरीद केंद्र नहीं खुलने से किसान औने-पौने दाम पर फसल बेचने को मजूबर : पायलट
जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने मूंग की फसल के बाजार में पहुंचने के बावजूद सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर खरीद केंद्र नहीं खोले जाने पर भाजपा सरकार की कड़े शब्दों में निंदा की है।
पायलट ने कहा कि गत वर्ष भी मूंग की फसल की खरीद को लेकर राज्य सरकार ने घोर लापरवाही बरती थी, जिसके कारण किसानों को मजबूर होकर मूंग की फसल से लदे वाहनों से कई स्थानों पर हाईवे जाम करने पड़े थे, लेकिन तब भी फसल को उचित मूल्य में खरीदने में सरकार पूरी तरह से नाकाम रही थी। उन्होंने कहा कि चालू वर्ष में मूंग की फसल को बाजार में पहुंचे 15 से 20 दिन हो चुके हैं, परंतु सरकार ने अभी तक मूंग खरीद केन्द्रों की घोषणा नहीं की है, जिसके कारण किसानों को औने-पौने दामों में बाजार में फसल बेचनी पड़ रही है।
उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियों के कारण किसान त्रस्त हैं और निराशा के कारण कुछ दिनों पहले एक किसान ने जहर पीकर आत्महत्या की थी और उससे पूर्व भी सैकड़ों किसान प्रदेश की भाजपा सरकार की वादाखिलाफी के कारण आत्मघाती कदम उठा चुके हैं। उन्होंने कहा कि ऋण माफी का दावा भी खोखला है, क्योंकि 8 हजार करोड़ के ऋण माफी के अवॉर्ड जारी करने की घोषणा करने वाली भाजपा सरकार अभी तक बता नहीं पाई कि कितने किसानों के ऋण माफ किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार शीघ्रातिशीघ्र मूंग खरीद केंद्र खोले और जिन किसानों की फसल समर्थन मूल्य पर नहीं खरीदी जाए, उन्हें भावान्तर शुल्क देकर उनके नुकसान की भरपाई करे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement