jaipur news : Jaipur Discom managing director RG Gupta took the review meeting of Division level -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 8:13 pm
Location
Advertisement

‘जब 1 दिन में 2 लाख मीटरों की रीडिंग ला सकते हैं तो 20 हजार खराब मीटर भी बदल सकते हैं’

khaskhabar.com : मंगलवार, 22 मई 2018 7:50 PM (IST)
‘जब 1 दिन में 2 लाख मीटरों की रीडिंग ला सकते हैं तो 20 हजार खराब मीटर भी बदल सकते हैं’
जयपुर। जयपुर डिस्काॅम में चल रही विभिन्न योजनाओं एवं कार्यों की प्रगति की समीक्षा के लिए मंगलवार को विद्युत भवन में जयपुर डिस्काॅम के प्रबंध निदेशक की अध्यक्षता में संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में निदेशक तकनीकी, निदेशक वित्त, तीनों संभाग के संभागीय मुख्य अभियंता व अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

जयपुर डिस्काॅम के प्रबंध निदेशक आरजी गुप्ता ने कहा कि संभागीय मुख्य अभियंता फीडर वाईज योजना बनाकर कार्य करेंगे तो कार्य आसानी से एवं सही तरीके से समय पर किया जा सकेगा और इसके सकारात्मक परिणाम भी प्राप्त होंगे। इसके लिए कार्यों की योजना बनाने व उनके कियान्वयन में लीडरशिप होनी चाहिए।
खराब मीटर बदलने के कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए गुप्ता ने निर्देश दिए कि 25 से 31 मई तक खराब मीटर बदलने का अभियान चलाया जाए और यह कार्य फीडर इंचार्ज के माध्यम से करवाया जाए। इसके लिए जयपुर डिस्काॅम में 5 हजार फीडर इंचार्ज हैं और प्रत्येक फीडर इंचार्ज द्वारा प्रति दिन 5 खराब मीटर बदले जाएंगे तो एक सप्ताह में सभी सिंगल फेज के खराब मीटर बदल जाएंगे। इसके साथ ही 3 फेज के खराब मीटर भी जून माह में बदल दिए जाएं। इससे उपभोक्ताओं को सही यूनिट उपभोग के बिल मिलेंगे और उनकी बिल से संबंधित शिकायतों का निवारण होने के साथ ही निगम के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी। उन्होंने कहा कि जब एक दिन में सभी फीडर इंचार्ज 2 लाख मीटरों की रीडिंग ला सकते हैं तो एक दिन में 20 हजार खराब मीटर भी बदल सकते हैं।
गुप्ता ने निर्देश दिए कि लक्ष्य के अनुसार कृषि कनेक्शन जारी करने के कार्य में तेजी लाई जाए और इसके लिए पोल व आवश्यकतानुसार अन्य सामान की व्यवस्था समय पर की जाए। समय पर कृृषि कनेक्शन जारी करने के लिए सब-डिवीजन के अनुसार योजना बनाकर कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि निगम में 138 ग्रामीण सब-डिवीजन हैं और प्रत्येक सब-डिवीजन में प्रतिदिन 5 कनेक्शन जारी किए जाएं तो निर्धारित लक्ष्य को समय पर प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने निर्देश दिए कि फीडर इंचार्ज को समय पर इंसेटिव का भुगतान किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में 33 केवी व 11 केवी फीडर इम्पू्रवमेन्ट प्लान, 33 केवी इन्टरकनेक्शन का कार्य, पावर ट्रांसफार्मर, कृृषि कनेक्शन केपेसीटर लगाने का कार्य, सिंगल फेज व 3 फेज ट्रांसफार्मर जलने की स्थिति, मुख्यमंत्री विद्युत सुधार अभियान के कार्य की प्रगति, विद्युत ट्रिपिंग सहित विभिन्न योजनाओं व कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement