Is Governor a mere puppet question in BPSC Mains exam triggers row in Bihar-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 24, 2019 10:09 pm
Location
Advertisement

बिहार : राज्यपाल कठपुतली हैं क्या! BPSC ने परीक्षा में सवाल जताया खेद

khaskhabar.com : सोमवार, 15 जुलाई 2019 9:29 PM (IST)
बिहार : राज्यपाल कठपुतली हैं क्या! BPSC ने परीक्षा में सवाल जताया खेद
पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC Civil Services Exam) की मुख्य परीक्षा में पूछे गए एक सवाल को लेकर आयोग की आलोचना हो रही है। राज्यपाल की भूमिका से जुड़े सवाल में पूछा गया है कि क्या वह केवल कठपुतली भर हैं? इस सवाल को लेकर सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोलिंग शुरू हो गई है।

बीपीएससी की मेन्स परीक्षा में राज्यपाल को लेकर पूछे गए सवाल को लेकर बिहार लोक सेवा आयोग ने खेद जताया है। इसके साथ ही उस सवाल को सेट करने वाले से कारण पूछते हुए भविष्य में प्रश्नपत्र सेट करने से वंचित करते हुए ब्लैक लिस्ट में डाल दिया गया है। बीपीएससी सूत्रों के मुताबिक प्रोफेसर पेपर सेट करते हैं। क्योंकि प्रश्नपत्र सीक्रेट दस्तावेज होता है इसलिए इसकी जांच नहीं हुई। अब एक दो दिन में कमीशन के सारे मेंबर बैठेंगे और आगे कुछ फैसले लिए जाएंगे।

बता दें, बिहार में चल रही बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की मुख्य परीक्षा के सामान्य ज्ञान की परीक्षा में पूछा गया कि बिहार के राज्यपाल क्या केवल एक कठपुतली हैं?" सामान्य अध्ययन द्वितीय पत्र की रविवार को हुई परीक्षा में खंड-1 के प्रश्न संख्या 2 में प्रश्न था, "भारत में राज्य की राजनीति में राज्यपाल की भूमिका का आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए, विशेष रूप से बिहार के संदर्भ में। क्या वह केवल एक कठपुतली हैं?"

परीक्षार्थियों के मुताबिक, कई ऐसे सवाल पूछे गए जो अवधारणा पर आधारित थे। इस प्रश्न को लेकर उठे विवाद के बाद बिहार लोक सेवा आयोग के परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार का कहना है कि ऐसे सवाल पूर्व में भी परीक्षार्थियों से पूछे जाते रहे हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि आयोग के सदस्यों या अधिकारियों को यह जानकारी नहीं होती कि प्रश्नपत्र में क्या-क्या पूछे जा रहे हैं। कुमार ने हालांकि कहा कि प्रश्नपत्र सेट करने वालों से इस बारे में पूछा जाएगा।

बीपीएससी की 64वीं मुख्य परीक्षा 12 जुलाई से शुरू हुई है, जो 16 जलाई तक चलेगी। इस परीक्षा में तीन विषयों की परीक्षाएं हो चुकी हैं। 16 जुलाई को ऐच्छिक विषय की परीक्षा ली जाएगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement