International Saraswati Festival from 18 to 22 January in Haryana ,Preparations fast-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 12, 2020 6:31 am
Location
Advertisement

अंतरराष्ट्रीय दर्जे से मनाएंगे सरस्वती महोत्सव, तीर्थ में बहता पानी लाने के कार्य का शुभारंभ

khaskhabar.com : गुरुवार, 07 दिसम्बर 2017 2:25 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय दर्जे से मनाएंगे सरस्वती महोत्सव, तीर्थ में बहता पानी लाने के कार्य का शुभारंभ
पिहोवा ( कुरुक्षेत्र)। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की सन 2018 तक सरस्वती महोत्सव अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाने की घोषणा साकार होती दिखाई दे रही है। इस दिशा में तेजी से कार्य चल रहा है।

हाल ही कुरुक्षेत्र में आयोजित गीता महोत्सव को हरियाणा सरकार पहले ही अंतरराष्ट्रीय दर्जा दे चुकी है। अब सालाना सरस्वती महोत्सव भी अंतरराष्ट्रीय दर्जे के तहत मनाए जाने की तैयारियां की जा रही हैं। अब 18 से 22 जनवरी तक अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव आयोजित किया जाएगा। आयोजन से पूर्व प्रशासन सरस्वती तीर्थ में बहता जल लाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।
इसी के तहत डीसी सुमेधा कटारिया ने गुरुवार को भूमि पूजन कर सरस्वती तीर्थ की लेवलिंग के कार्य का शुभारंभ किया। नगरपालिका सचिव सुशील कुमार ने बताया कि प्रांची तीर्थ से लेकर सरस्वती तीर्थ के प्रवेश द्वार तक लेवलिंग का कार्य लगभग पूरा होने को है। दूसरे चरण में मुख्य तीर्थ की लेवलिंग का काम शुरू करवाने डीसी आज यहां पहुंचीं।

भाजपा निगरानी कमेटी के संयोजक युधिष्ठिर बहल ने बताया कि पहले चरण में प्रांची तीर्थ से लेकर ब्रह्म योनि तक लगभग दो किमी के क्षेत्र में सरस्वती की लेवलिंग की गई। ताकि बहाव सही हो सके। इसके बाद पाइप लाइन के जरिएसरस्वती तीर्थ तक बहता पानी पहुंचाया जाना है। झांसा से गुजरने वाली भाखड़ा नहर से होकर पाइप लाइन के जरिए तीर्थ तक पानी लाया जाएगा। पानी की निकासी के लिए ब्रह्म योनि तीर्थ से गांव सतौड़ा तक अंडर ग्राउंड पाइप लाइन डाली जाएगी। जिसके बाद तीर्थ से निकलने वाले पानी को स्योंसर जंगल में डाला जाएगा ताकि वन में रहने वाले जीव जंतुओं को पानी मिल सके और जंगल में हरियाली कायम रह सके। इसके साथ-साथ सतौड़ा में स्थित प्राचीन शुक्र तीर्थ को भी सरस्वती से जोड़कर विकसित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement