Insist on increasing the pace of rural development works - Rahul Kumar-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 30, 2020 1:00 pm
Location
Advertisement

ग्रामीण विकास कार्यों की रफतार बढ़ाने पर दें जोर - राहुल कुमार

khaskhabar.com : मंगलवार, 22 सितम्बर 2020 4:02 PM (IST)
ग्रामीण विकास कार्यों की रफतार बढ़ाने पर दें जोर - राहुल कुमार
धर्मशाला । अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार ने सभी विकास खंड अधिकारियों को ग्रामीण विकास से जुड़े कामों में तेजी लाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए खंड विकास अधिकारियों की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है। सभी बीडीओ फील्ड में जाकर विकास कार्यों का निरंतर निरीक्षण करें और मासिक आधार पर इनकी प्रगति की समीक्षा कर कार्यवाही से अवगत करवाएं।
एडीसी आज मंगलवार को डीआरडीए के सभागार में जिला के समस्त विकास खंडों में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक के दौरान बोल रहे थे। उन्होंने सभी खंड विकास अधिकारियों को विकास के तय लक्ष्यों को समय पर पूरा करने को कहा। बैठक में जिला के सभी खंड विकास अधिकारियों, डीआरडीए, पंचायती राज के अधिकारियों ने भाग लिया
एडीसी ने इस दौरान अधिकारियों से विभिन्न लम्बित कार्यों का ब्यौरा लिया, इसके कारण जाने और समाधान के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
एडीसी ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिले में महिलाओं को स्वरोजगार अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने एवं आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य के साथ स्वयं सहायता समूहों के गठन पर बल दिया। ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को पंचायत स्तर पर समग्र मनरेगा पर विशेष फोक्स करने को कहा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित हो सकें।
एडीसी ने कहा कि प्रत्येक विकास खंड में पार्क बनाने के लिए भूमि का चयन कर पंचवटी पार्क निर्मित करने के लिए कारगर कदम उठाए जाएं। लोक भवन के निर्माण को लेकर हुई प्रगति की समीक्षा करते हुए एडीसी ने कहा कि लोक भवनों के निर्माण कार्यों में तेजी लाई जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में खेल मैदान विकसित करने के लिए कारगर कदम उठाने के निर्देश दिये ताकि युवाओं को खेलकूद के लिए बेहतर सुविधाएं मिल सकें।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री एक बीघा योजना, मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका योजना, स्वच्छ भारत अभियान(ग्रामीण), मुख्यमंत्री लोक भवन योजना, मोक्ष धाम, पशुधन पुरस्कार योजना, वॉटर शैड योजना, पंचायत घरों/सामुदाियक भवनों के निर्माण तथा सफलता की कहानियों का भी सुचारू कार्यान्वयन सुनिश्चित किया जाए। पंचायत स्तर पर ठोस कूड़ा कचरा निष्पादन के लिए भी उचित कार्ययोजना तैयार करें ताकि पंचायतों को स्वच्छ तथा सुंदर बनाया जा सके।
परियोजना अधिकारी डीआरडीए सोनू गोयल ने बैठक का संचालन किया तथा जिला के सभी विकास खंडों में चल रहे विकास कार्यो बारे विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान खंड विकास अधिकारियों द्वारा अपने क्षेत्र में किये जा रहे विकास कार्यों को लेकर ब्रीफ प्रेजेंटेशन दी गई।

इस अवसर आईएएस(प्रोवेशन)नवीन तंवर, योजना अधिकारी रविन्द्र कटोच, जिला पंचायत अधिकारी अश्वनी शर्मा सहित सभी विकास खंडों के खंड विकास अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement